स्वास्थ्य

शरीर के लिए जरुरी है थोड़ा तनाव, जानने के लिए पढ़े ये खबर

आपने अक्सर लोगों के मुंह से सुना होगा कि ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए, तनाव लेने से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस बात को तो आप भी मानते होंगे की तनाव सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। हालांकि एक अध्ययन में ये बात सामने आई है की शरीर के लिए छोटा सा तनाव लेना काफी फायदेमंद माना जाता है। हल्का सा तनाव हमारे शरीर को संक्रमण से बचाता है। आपको बताते है की थोड़ा सा तनाव में रहना क्यों जरुरी हो जाता है।

ऐसा माना गया है कि तनाव से शरीर में प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने वाले हार्मोन का रिसाव होता है। इसके चलते जख्म जल्दी भर जाते हैं। अगर सर्जरी के पहले आपको थोड़ा सा तनाव होता है तोउस तनाव से रिकवरी को आसान बनाता है। कई तरह के शोध में ये बात साबित हुई है कि तनाव के चलते शरीर की प्रतिक्रियात्मक कोशिकाएं सक्रिय हो जाती है जिससे सर्जरी के बाद व्यक्ति का शरीर तेजी से रिकवर होने लगता है। ऐसा कई लोगों पर शोध करके देखा गया है।

तनाव में खुल जाती हैं भावनाए

जब व्यक्ति शांत होता है तो अपने अंदर कई सारे राज दफन करके बैठता है, लेकिन जब तनाव में होता है तो अपने अंदर ज्यादा देत तक बातें छिपा कर नहीं रख पाता। तनाव में फंसा व्यक्ति पहले तो सीधे मुंह किसी बात का जवाब नहीं देगा, लेकिन फिर वह अपने आप ही खुल भी जात है। कई शोध में इस बात का प्रमाण मिला है कि तनाव वाला व्यक्ति ज्यादा मिलनसार होता है क्योंकि वह अपने अंदर की भावनाएं छिपा नहीं पाता है।तनाव के कारण शरीर में ऑक्सिटॉक्सिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। इससे लोगों के अंदर एक दूसरे से मिलने जुलने के लिए प्रेरित होते हैं।

इम्यूनिटी सिस्टम बनाए मजबूत

यह जानकर आप हैरत में पड़ सकते हैं, लेकिन थोड़े समय तक तनाव में रहने के दौरान अपेक्षाकृत अधिक सक्रिय होकर काम करता है। तनाव में शरीर तेजी से काम करता है। इससे हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को फायदा मिलता है। शरीर से कार्टिकोस्टराइड नाम की हॉर्मोन निकलती है। इसकी मदद से शरीर अपनी संरक्षित उर्जा का इस्तेमाल करता है और संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। हालांकि अगर आप देर तक खुद को तनाव में रखते हैं तो यह आपके शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इससे फिर मानसिक रुप से आप बीमार होने लगते हैं।

काम होता तेजी से

थोड़ा सा डर और तनाव किसी भी काम के अच्छे प्रदर्शन के लिए जरुरी होता है। जो व्यक्ति तनाव लेता है वह अपने काम को बेहतर ढंग से करने का जज्बा रखता है। खेल का मैदान हो या फिर ऑफिस में वक्त पर काम खत्म करना हो जो व्यक्ति तनाव लेता है उका दिमाग अच्छे से काम करता है। तनाव की वजह से प्रीफंटल कॉर्टेक्स हिस्से मं हॉर्मोम प्रसारित करता है जिससे दिमाग सही और जल्दी फैसले लेता है। हालांकि बहुत ज्यादा तनाव लेने से काम में रुकावट आती है और शरीर पर इसका गलत असर पड़ता है इसलिए तनाव उतना ही लें जितने से काम ना बिगड़े।

यह भी पढ़ें

Back to top button