स्वास्थ्य

थोड़ी-थोड़ी देर में लगती है भूख तो अपनी डाइट में शामिल करें ये खाना

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: अच्छा खाना खाना हर किसी को पसंद होता है। और कई लोग अच्छा खाने के चक्कर में ज्यादा खाना खा जाते हैं। तो वहीं कुछ लोगों को थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाने की आदत होती है। या कह दें तो पूरा दिन उनका मुंह चलता रहता है। लेकिन पूरे दिन खाना आपकी जीभ को तो स्वाद दे सकता हैं लेकिन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। क्योंकि ज्यादा खाना खाने से मोटापा बढ़ता है जिसकी वजह से आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं। जैसे दिल की बीमारी, डायबिटीज और लिवर में परेशानी हो सकती है।

लेकिन अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो आप कुछ कर भी नहीं सकते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनकों यदि आप अपने खाने में शामिल करेंगे तो आपकी भूख कंट्रोल में रहेगी साथ ही आपका स्वास्थय भी ठीक रहेगा।

अदरक

अगर आपको बार-बार कुछ ना कुछ खाने की आदत है तो आप अपने खाने में अदकर को शामिल करेंष अदरक को अपने खाने में शामिल करने से आपकी भूख कंट्रोल होगी। क्योंकि अदरक में पाए जाने वाले तत्व आपके शरीर के अंदर रक्तप्रवाह के जरिए शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं साथ ही आपके बल्ड शुगर को भी कंट्रोल करते हैं।

हरी मिर्च

हरी मिर्च भी बार-बाऱ खाने की आदत को सुधारने में सहायक होती हैं, हरी मिर्च में पाए जाने वाले तत्व आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं साथ ही हरी मिर्च में कैप्सैकिन नाम का एक यौगिक पाया जाता है जो आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। जिससे आपको कम भूख लगती है।

दालचीनी

मसालों में दालचीनी भी आपकी भूख को नियंत्रित करने में कारगर साबित होती है। यह न केवल आपकी भूख को कंट्रोल करती है बल्कि आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करती हैं। इसके सेवन से पेट काफी देर तक भरा रहता है। बता दें कि दालचीनी (Cinnamon in hindi) का इस्तेमाल चाय, दही, आदि में मिला कर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : दालचीनी के फायदे

काली मिर्च

भूख को नियंत्रित करने के लिए काली मिर्च भी बहुत फायदेमंद होती है। काली मिर्च का सेवन रोदाना करने से आपको भूख कम लगती है। इसे आप सलाद, सब्जी, फल आदि में डालकर खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें – काली मिर्च के औषधीय गुण

Back to top button
?>