आप भी चाहते हैं 56 इंच का सीना तो करें ये 5 आसान एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

आजकल की भागदौड़ भारी जिंदगी में फीट रहना सबके लिए एक चैलेन्ज है। हर कोई यही चाहता है कि वह फीट रहे और आकर्षक दिखे। इसलिए आजकल युवक हो या युवतियां जिम जरुर जाते हैं। कुछ लोग फीट रहने के लिए एक्सरसाइज करते हैं वहीँ कुछ लोग एक्सरसाइज इसलिए भी करते हैं ताकि वह आकर्षक दिख सकें। कहा जाता है कि पुरुषों का चौड़ा सीना, उनकी पर्सनालिटी में चार-चाँद लगाने का काम करता है। लेकिन हर किसी का सीना चौड़ा नहीं होता है। अगर आप भी अपना सीना चौड़ा करना चाहते हैं तो बस कुछ आसान एक्सरसाइज करने की जरुरत है।

56इंच का सीना करने के लिए करें ये एक्सरसाइज:

पुश-अप सीना चौड़ा करने के लिए सबसे कारगर एक्सरसाइज मानी जाती है। पुश-अप करने के लिए पहले पेट के बल लेट जाएँ। अब दोनों हाथों के सहारे शरीर को धीरे-धीरे ऊपर उठायें और निचे ले जाएँ। यही प्रक्रिया बार-बार करें। इस एक्सरसाइज को आप कहीं भी कर सकते हैं। लगातार करने से कुछ ही दिनों में आपका सीना चौड़ा हो जायेगा। यह एक्सरसाइज करने से ना केवल सीने को फायदा होता है बल्कि कंधे और पीठ की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

सीने की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए यह कसरत सबसे पारम्परिक और प्रचलित है। अगर आपको कसरत करने में कठिनाई नहीं होती है तो आप इसे कर सकते हैं। बेंच प्रेस करने के लिए एक बेंच पर पीठ के बल लेट जाएँ और दोनों हाथों से बार्बेल को पकड़ें। लगभग 12-15 बार इसे उठायें और निचे ले आयें। इससे कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।

यह एक्सरसाइज दो या दो से अधिक अंगों के लिए करने वाली एक्सरसाइज होती है। इसे करते समय ध्यान रखना चाहिए कि पहले एक अंग के लिए करें फिर दुसरे अंग के लिए करें। इसे मुख्य सेट के बाद किया जाता है। इसमें शरीर के एक हिस्से की एक्सरसाइज करने के बाद दुसरे हिस्से की एक्सरसाइज उसी तरह से की जाती है। यह दोनों मांसपेशी समूहों के बीच तालमेल बनाने का काम करता है।

अगर आप एक्सरसाइज के लिए बार्बेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो उसकी जगह चेस्ट की एक्सरसाइज करने के लिए डंबल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे करने के लिए बेंच पर पीठ के बल लेटकर बार्बेल की जगह डंबल पकड़ें और उसी तरह करें। एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखें की डंबल को अधिक ना झुकाएं।

How to Do Forced Reps

फोर्स्ड रेप्स एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें मसल्स ग्रुप का काम करना शामिल है। यह पैस्टफेलियर को मांसपेशियों की पूर्ण संकुचन की अनुमति देता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको एक साथी की जरुरत पड़ती है। लगातार दो सेट करने के बाद अगले सेट को बेहतर करने के लिए और अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.