नींद को हराकर इन लोगों ने छूआ सफलता का शिखर, जानिए कितनी देर सोते हैं पीएम मोदी

कहा जाता है कि ‘जो सोवत है वो खोवत हैस जो जागत है सो पावत है।’ ये भी कहा जाता है कि नींद के दौरान मिलने वाला आंनद दुनिया के बाकी सुखों से कहीं ज्यादा होता है। नींद एक ऐसी चीज है जिसके आगे सभी हार जाते हैं। तो वहीं दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी नींद पर काबू करते हैं और दुनिया में अपना नाम कमाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी नींद पर काबू करके दुनिया में एक मुकाम हासिल किया।

मैरिसा मेयर – याहू की सीईओ

मैरिसा मेयर ने गुगल में एक सप्ताह में लगातार 130 घंटे काम करके अपना विशेष नाम कमाया है। उन्होंने कहा था कि हर दिन केवल चार से छह घंटे सोती हैं। वह हर चार महीनों में एक सप्ताह की छुट्टियां लेकर खुद को तरोताजा करती हैं।

नरेंद्र मोदी – भारत के प्रधानमंत्री

मोदी की उम्र 63 साल हो चुकी है और फिर भी उनके काम करने में कोई कमी नहीं आई है। न केवल वो कड़ी मेहनत कर रहे हैं, बल्कि यह भी माना जाता है कि वह एक दिन में 4 से 5 घंटे तक ही सोते हैं।

जैक डोर्सी – ट्विटर के संस्थापक और स्क्वायर के सीईओ

2011 में एक साक्षात्कार में जैक डोर्सी ने खुलासा किया कि वह स्क्वायर में प्रति दिन 8 से 10 घंटे और ट्विटर में प्रति दिन 8 से 10 घंटे काम करते थे। मुझे याद दिलाना पड़ता था कि एक दिन में केवल 24 घंटे ही होते हैं। यानि डोर्सी एक दिन में करीब 16 से 20 घंटे काम किया करते हैं।

इंद्रा नूयी – पेप्सिको के चेयमैन और सीईओ

पेप्सिको का दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा खाद्य और पेय का कारोबार है। इस तरह की बड़ी कंपनी के चैयरमैन और सीईओ के लिए काफी मुश्किल काम है। सीएनएन मनी के मुताबिक, इंद्रा केवल 4 घंटे ही सोती हैं।

टिम कुक – एप्पल के सीईओ

54 साल की उम्र में भी टिम कुक सबसे पहले ऑफिस पहुंचते हैं और सबसे अंत में ऑफिस से निकलते हैं। जो लोग उनके साथ काम करते हैं उनके मुताबिक, टिम उन्हें सुबह 4:30 बजे ही ई-मेल भेजना शुरु कर देते थे।

जॉर्ज डब्ल्यू बुश

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बुश को सुबह जल्दी उठने की आदत थी। कहा जाता है कि वह सुबह 6.45 तक ऑफिस पहुंच जाते थे।

शाहरुख खान – अभिनेता

बॉलीवुड के किंग हर रात केवल 4 घंटे ही सोते हैं। और फिर भी वह हर बार स्क्रीन पर फ्रेश नज़र आते हैं और उनकी एनर्जी में कोई कमी नहीं दिखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.