स्वास्थ्य

क्या आप भी वजन घटाने के लिए रोज़ाना पीते हैं नींबू पानी, तो हो सकती है ये 4 बड़ी समस्याएं

गलत खानपान की वजह से आजकल लोगों में वजन बढ़ना आम समस्या हो गई है। जी हां, हर दूसरे इंसान को वजन बढ़ने की समस्या यानि मोटापे से जूझना पड़ रहा है। घंटो ऑफिस में बैठकर लगातार काम करना भी इसका प्रमुख कारण माना जाता है। वजन बढ़ने की वजह से लोगों काफी चिंतित रहते हैं, जिसकी वजह से वे तरह तरह के उपाय भी करते हैं। मोटापा होने के बाद लोग वजन कम करने के बारे में ज्यादा सोचते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

जहां एक तरफ कुछ लोग वजन कम करने के लिए नींबू पानी का सहारा लेते हैं, तो वहीं कुछ लोग खुद को फिट रखने के लिए भी नींबू पानी का सहारा लेते हैं। इतना ही नहीं, कुछ लोग रोज़ाना खाली पेट या खाने के बाद वजन घटाने के लिए नींबू पानी पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिए खतरा है? शायद आपका जवाब नहीं होगा। दरअसल, हमेशा से यही कहा जाता है कि नींबू पानी पीने से वजन कम होता है, लेकिन इसके कई तरह के साइड इफैक्ट्स भी होते हैं, जो आपको बाद में मालूम चलता है। तो जानते हैं कि नींबू पानी पीने के साइड इफैक्ट्स क्या हैं। (और पढ़ें – नींबू के फायदे)

सीने में जलन

जो लोग ज्यादा नींबू पानी पीते हैं, उन्हें कई बार एसिडिटी का सामना करना पड़ता है। जी हां, अगर आपको भी एसिडिटी होती हैं, तो आपको नींबू पानी पीना छोड़ देना चाहिए, क्योंकि इसमें एसिड होता है, जोकि सेहत के लिए ज्यादा अच्छा नहीं होता है। इसलिए रोज़ाना नींबू पानी नहीं पीना चाहिए, इससे सीने में जलन हो सकती है।

पेट हो सकता है खराब

कई बार लोग खाना पचाने के लिए नींबू पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। हालांकि, नींबू में मौजूद एसिड खाने को जल्दी पचाता है, लेकिन ज्यादा एसिड से पेट खराब हो जाता है। इसलिए अगर आप नींबू पानी पीते हैं, तो आप इसकी जगह नींबू को खाने में मिक्स करके खाएं, इससे आपका पेट खराब नहीं होगा।

हो सकती है गुर्दे और पित्ताशय की थैली की समस्या

नींबू में एसिड के अलावा ऑक्सलेट की मात्रा भी अधिक पाया जाता है। ऐसे में ज्यादा ऑक्सलेट शरीर के लिए हानिकारक होता है और इससे शरीर में क्रिस्टल बनते हैं। बता दें कि ये क्रिस्टलाइज्ड ऑक्सलेट, किडनी स्टोन और गॉलस्टोन का रूप ले सकता है, जिससे आपको समस्या हो सकती है। इसलिए नींबू पानी पीने से पहले खूब ध्यान रखना चाहिए।

दांतों की समस्या

नींबू पानी पीने से दांतों की समस्या भी पैदा हो जाती है। जी हां, नींबू में सिट्रस ऐसिड होता है, जिसका दांतों में ज्यादा संपर्क होने से दांत संवेदनशील हो जाते हैं, ऐसे में अगर आपको नींबू पानी पीना भी है तो स्ट्रा के सहारे पीएं। ऐसा करने से नींबू पानी दांतो पर नहीं लगेगा और इससे आपको समस्या भी नहीं होगी।

Back to top button