रात में सोने से पहले लहसुन का करें ये उपाय, 7 दिन में कम होगी पेट की चर्बी

आज की युवा पीढ़ी जंक फ़ूड के दायरे में बुरी तरह से फंसती जा रही है. ऐसे में हरी सब्जियों की जगह अब फ़ास्ट फ़ूड सबकी पहली पसंद बन चुका है. हालाँकि यह फ़ूड खाने में बेहद स्वादिष्ट और लज़ीज़ होता है लेकिन इसके सेहत को बहुत सारे नुकसान भी हैं. अधिकतर व्यंजनों में तेज़ मसालों और अजीनोमोटो जैसे हानिकारक तत्वों का इस्तेमाल स्वाद बढाने के लिए किया जाता है जोकि शरीर के अंदर पहुँच कर कोलेस्ट्रोल बढाते हैं साथ ही हमारे वज़न को भी दुगुना कर देते हैं. ऐसे में यदि आप भी इस मोटापे से पीड़ित हैं तो यह ख़ास लेख केवल आपके लिए है. लहसुन को शरीर ख़ास कर पेट के लिए हेल्थी माना गया है. इसके इलावा लहसुन बढती चर्बी का दुश्मन है. बहुत सारी आयुर्वेदिक दवाइयों में लहसुन का इस्तेमाल मोटापा घटाने के लिए किया जाता है.

यदि आप भी अपने पेट की बढती चर्बी से आत्मविश्वास खो चुके हैं तो लहसुन आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. बता दें लहसुन एक ऐसा पदार्थ या सब्जी है, जिसे देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है. यह एक तरह का उर्जा का स्रोत है. इसे उबाल कर या फिर कच्चा भी खाया जा सकता है. हालाँकि अधिक लहसुन खाना शरीर को नुक्सान पहुंचाता है लेकिन यदि इसे दवाई की तरह खाया जाए तो बेहद फायदेमंद साबित होता है. लहसुन पेट की बढती चर्बी के लिए एक ऐसा घटक है, जो चर्बी को देखते ही देखते पिघला सकता है. आज हम आपको लहसुन का एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं, जो मात्र 7 दिनों में आपके वजन को घटाने में मददगार साबित होगा.

सोने से पहले करें ये उपाय 

आपने आज तक कईं हेल्थ टोनिक या वज़न घटाने वाले सप्लीमेंट्स का सेवन किया होगा. यह सभी चीज़ें कुछ हद तक वज़न घटा देती हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स बाद में हमे काफी परेशान करते हैं. ऐसे में लहसुन एक ऐसा आयुर्वेदिक उपाय है जिसके सेवन से आपको किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा. यह उपाय आपको रात में सोने से पहले करना होगा. इसके लिए आप रात में सोने से पहले लहसुन की दो कलियाँ खाएं. ऐसा करने के तीन ही दिनों के भीतर आपको अंतर दिखाई देने लगेगा. इससे ना केवल आपके पेट की चर्बी में कमी आएगी बल्कि आपका खून भी साफ़ रहेगा जिससे त्वचा में बेहतरीन निखार देखने को मिलेगा. इसके इलावा यदि आपके पैर या कान में किसी तरह की कोई फंगल इन्फेक्शन हो गई है तो लहसुन आपके लिए भगवान द्वारा एक वरदान साबित हो सकता है.

हृदय रोगों से भी मिलेगी राहत

यदि आपको ब्लड प्रेशर या हृदय रोगों से संबंधित कोई समस्या है तो लहसुन की 2 कलियाँ रात में सोने से पहले खाएं और फिर गुगुना पानी पी लें. इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होगा. विशेषज्ञों के अनुसार इस उपाय को नियमित रूप से अपनाने से शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ बाहर आ जाते हैं और हमे रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है. साथ ही लहसुन हमारे भोजन को पचाने में मदद करता है और पाचन क्रिया को दरुस्त बनाए रखता है.

Source