जनवरी महीने में इस दिन लग रहा है साल का पहला चंद्रग्रहण, भूलकर भी न करें ये 6 काम

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, साल 2019 में पूरे पांच ग्रहण लगेंगे, जिसमें से तीन सूर्य ग्रहण तो दो चंद्रग्रहण। इतना ही नहीं, दो ग्रहण जनवरी में ही पड़ने वाले हैं, जिसमें सूर्य ग्रहण पड़ चुका है, तो ऐसे में अब चंद्रग्रहण पड़ने वाला है। ग्रहण वाले दिन लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए, वरना परिणाम उल्टे हो जाते हैं। बता दें कि चंद्र ग्रहण 21 जनवरी को लग रहा है। यह साल का पहला चंद्रग्रहण है, ऐसे में सावधानी बरतना ही बेहतर है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

कब लगेगा चंद्रग्रहण?

बता दें कि भारत के समय अनुसार,  20 जनवरी को सुबह 10 बजे से शुरू होकर 21 जनवरी की शाम 3:33 बजे पर खत्म होगा, जिसके बाद कुल चंद्रग्रहण रात 11:41 बजे से शुरू होगा। इस दौरान हर किसी को सावधानी बरतनी चाहिए। बता दें कि सदियो से ही ग्रहण के समय कुछ काम वर्जित हैं, ऐसे में हम आपको उन कामो के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए। तो जानते हैं कि इस कड़ी में कौन कौन से काम शामिल हैं।

चंद्रग्रहण से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बाते

साल 2019 का यह पहला चंद्रग्रहण है, जोकि 21 जनवरी को पड़ने वाला है। इस चंद्रग्रहण के बाद दूसरा चंद्रग्रहण 16 जुलाई को दिखाई देगा। बता दें कि साल के पहले चंद्रग्रहण को सुपर ब्लड वुल्फ मून के नाम से जाएगा और इसमें चंद्रमा लाल और तांबे रंग का दिखाई देगा। इसके अलावा चंद्रमा का रंग सबको अपनी तरफ मोह लेगा। खुली आंखो से चंद्रग्रहण नहीं देखना चाहिए।

चंद्रग्रहण में क्या करना चाहिए?

माना जाता है कि चंद्रग्रहण के दौरान कुछ नहीं खाना चाहिए, लेकिन आप इस दौरान फल और कच्ची सब्जियां पूरी तरह से खा सकते हैं और यह हैल्दी भी होता है। इससे कोई दोष नहीं होता है। इसके साथ ही घर में रखे पानी में कुशा डाल देनी चाहिए, इससे पानी दूषित नहीं होता है। चंद्रग्रहण के समय जाप और तप में ध्यान रखने से मनोकामना पूरी होती है। पूरा ग्रहण देखने के बाद ही शुद्ध भोजन करना चाहिए।

चंद्रग्रहण में क्या नहीं करना चाहिए?

यूं तो भारतीय समाज में ग्रहण के दौरान कई काम वर्जित हैं, लेकिन हम आपको उन कार्यो के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको गलती से भी नहीं करना है, वरना परिणाम बुरा हो सकता है।

1. चंद्रग्रहण के समय खाना पीना वर्जित है।

2. चंद्रग्रहण के समय बालों में तेल लगाना और झाड़ना वर्जित है।

3.चंद्रग्रहण के समय पति पत्नी को संबंध नहीं बनाने चाहिए, वरना संतान मानसिक रोगी होता है।

4.चंद्रग्रहण के समय कोई भी नया और शुभ काम नहीं करना चाहिए, इससे परिणाम उल्टे होते हैं।

5. चंद्रग्रहण के दौरान स्नान नहीं करना चाहिए।

6. चंद्रग्रहण के दौरान खाना पकाना नहींं चाहिए, क्योंकि वह खाना दूषित हो जाता है।

नोट – ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, चंद्रग्रहण किसी भी रूप में शुभ नहीं माना जाता है और इसका प्रकोप किसी भी व्यक्ति पर 108 दिनों तक ना रहता है। इसलिए इस दौरान वर्जित काम करने से बचना चाहिए।