सामने आई भारत में बन रहे दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की पहली तस्वीर, यहां देखिये

भारत में अन्य खेलों के मुकाबले क्रिकेट ज्यादा लोकप्रिय है। क्रिकेट देखने के लिए लोग न जाने क्या से क्या कर देते हैं। क्रिकेट भारत के कण कण में बसता है। ऐसे में भारत के क्रिकेट में अब एक नया रिकॉर्ड जुड़ने वाला है, जोकि दुनिया में किसी और के पास नहीं है। जी हां, दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का खिताब अब भारत को मिलने वाला है और यह गुजरात में बन रहा है। यूं तो यह पिछले एक साल से बन रहा है, लेकिन इन दिनों चर्चा में है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बन रहा है, जोकि अब आधा बनकर तैयार हो चुका है। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम की कुछ तस्वीरे सोशल मीडिया पर पोस्ट की, जिसके बाद से ही यह वायरल हो रही है। जी हां, गुजरात के अहमदाबाद में बन रहा यह स्टेडियम देखने में काफी ज्यादा लाजवाब है। बता दें कि यह स्टेडियम गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन का ड्रीम प्रोजेक्ट, जिसके पूरा होने के बाद यह देश के लिए गर्व का प्रतीक बनेगा।

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम से भी बड़ा होगा

सामने आई कुछ तस्वीरों को देखने पर यही अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम भी बड़ा होगा, जिसके बाद यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बन जाएगा। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन का यह ड्रीम सिर्फ राज्य तक सीमित नहीं है, बल्कि इससे पूरी दुनिया में भारत का कद और भी ज्यादा ऊंचा हो जाएगा। बता दें कि इस स्टेडियम के बाद भारत का नाम क्रिकेट जगत में और भी ज्यादा ऊंचा हो जाएगा।

700 करोड़ रुपये में बनकर होगा तैयार

बताते चलें कि यह स्टेडियम करीब 63 एकड़ में फैला हुआ है, जिसे बनाने में 700 करोड़ रूपये खर्च होंगे। इसका कामकाज पिछले साल जनवरी 2018 में शुरू हुआ था, जिसके बाद अब यह कुछ ही समय में बनकर तैयार हो जाएगा। बता दें कि यह आधा बन चुका है। इसके अलावा इस स्टेडियम में करीब 1.10 लाख लोग मैच देख सकेंगे, जोकि मेलबर्न से भी ज्यादा है। मेलबर्न में 1 लाख लोग बैठकर मैच देख सकते हैं।

भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम है ईडन गार्डन

फिलहाल, भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम ईडन गार्डन है, जिसमें करीब 66,000 दर्शक एक साथ खेल का आनंद ले सकते हैं। ईडन गार्डन देखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगता है और जब भी इस मैदान में कोई रात में मैच होता है तो इसकी खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है। बता दें कि अहमदाबाद में स्टेडियम बनने के बाद ईडन गार्डन देश का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बनकर रह जाएगा।