इन गलतियों की वजह से हम हो जाते हैं अपने दोस्तों से दूर, जानें कहां है बदलाव की जरुरत

दोस्ती का रिश्ता कितना हसीन होता ये वो ही जानता है जिसके अच्छे दोस्त होते हैं। पैसे से कोई गाड़ी बंगला और नौकर खरीद सकता है, लेकिन किसी की दोस्ती नहीं। दोस्ती का एक ऐसा रिश्ता होता है जो किसी के समझ से नहीं बनता बल्कि प्यार से बनता है। दोस्ती भी प्यार की तरह ही होती है किया नहीं जाती बस हो जाती है। हम दोस्तों के सामने बिल्कुल असली होते हैं। दोस्तों के साथ हम कितना ज्यादा खुल जाते है, लेकिन दोस्त आपके कितने भी मजाक सह लें कई बार आपकी गलती की वजह से आपके दोस्त आपसे दूर हो जाते हैं।

प्राथमिकता बदल देना

कई बार दोस्तों के बीच दूरी प्राथमिकताओं में बदलाव की वजह से होता है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है तो करियर को लेकर या फिर रिश्तों को लेकर हमें कई बार अपने दोस्तों के पीछे करना पड़ता है। हालांकि आप हर वक्त साथ साथ नहीं हो सकते, लेकिन कई बार हम समय से पहले ही उनसे अलग होना शुर कर देते है। आपकी प्राथमिकता उनके लिए बदल सकती है, लेकिन उन्हें भूल जाना सही नहीं है। अगर रिश्ते बनाए रखने हो तो उन्हें भी अपनी लिस्ट में रखें।

दोस्त को भी चाहिए आपका साथ

दोस्त बनाना आसान होता है, लेकिन दोस्ती निभाना कठिन होता है। आपके दोस्त को भी आपको प्यार और साथ की जरुरत होती है। दोस्तों को गर्लफ्रेंड और ब्वॉयफ्रेंड वाला प्यार नहीं चाहिए होता है। उन्हें ब्रोमांस चाहिए। आप उनके साथ क्रिकेट खेले या साथ में फेवरेट फिल्म देखें या कोई गेम खेलें इतने ही साथ से वह खुश हो जाते हैं, लेकिन इतना भी आपको करना पड़ेगा। जैसे आप अपने लवर के लिए खुश हो जाते हैं औऱ उनके लिए कुछ स्पेशल करते हैं कुछ ऐसा ही अपने दोस्तों के लिए भी करना चाहिए। जब ऐसा नहीं होता है तो रिश्ते में दुरियां आने लगती हैं।

दोस्ती के बीच आ जाता है प्यार

ऐसा होना बहुत ही कॉमन हो गया है। किसी ना किसी के लाइफ में एक ऐसा मोड़ आ जाता है जब उसकी जिंदगी में सारे रिश्ते होते हुए भी ऐसा रिश्ता आ जाता है जो जिंदगी भर की खुशियां बन जाता है। दो दोस्तों मे पहले जिसकी जिंदगी में प्यार आ जाता है वह अपने दोस्त से दूर होने लगता है। प्यार में खोया इन्सान किसी चीज की सुध नहीं रखता है और फिर दोस्त भी उसमें दूर हो जाते हैं। इन गलतियों से हम अपने दोस्त से दूर हो जाते हैं।

पैसों और सुविधाओं की दूरी

कई बार ऐसा होता है कि दोस्तों के बीच पैसों की वजह से बिगड़ जाता है। दोस्त कभी कभी हद से ज्यादा एक दूसरे पर निर्भर हो जाते हैं जिसके चलते कई बार पैसे को लेकर दोस्तों के बीच गलतफहमी आ जाती है। कई बार रिश्ते इस वजह से भी बिगड़ जाते है क्योंकि दो लोगों में से किसी एक के पास सुविधा ज्यादा बढ़ जाती है और सामने वाला असहज महसूस होने लगता है। ऐसे में दोस्त दूर होने लगते हैं। इस बात का ख्याल रखना होगा कि आपके दोस्त को आपके साथ वैसे ही महसूस हो जैसा पहले थे।

यह भी पढ़ें