रिलेशनशिप्स

दोस्ती का रिश्ता गहरा होता है लेकिन इसमें भी आ सकती है दरार, रखें इनका ध्यान

खून के रिश्तों से भी बढ़कर कई रिश्ते होते हैं जो दिल के बेहद करीब होते हैं। यह रिश्ता होता है दोस्ती का। एक इंसान के जीवन में प्यार आ या ना आए, लेकिन एक सच्चा दोसत होना बहुत जरुरी होता है। एक दोस्त में आपके मां जैसा प्यार होता है और पिता जैसी सख्ती भी । एक दोस्त आपके लिए भाई और बहन भी होता है औऱ अपने टूटे दिल और प्यार की दास्तां भी आप अपने दोस्त को ही सुनाते हैं।

वैसे दोस्तों के साथ सबसे अच्छी बात यह होती है कि वह जल्दी बूरा नहीं मानते, लेकिन फिर भी कुछ बातें ऐसी होती हैं जिससे आपके और आपके बीच में दूरियां आ सकती हैं। ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखें जिससे आपकी दोस्ती बरकरार रहे।

पैसा ना आए बीच में

कई बार रिश्तों में सबसे बड़ी दरार का कारण पैसा होता है। आर्थिक मामले कई बार दोस्तों के बीच गलतफहमी पैदा कर देते हैं। दोस्तों में पैसों का लेन देन चलता रहता है। यह गलत भी नही है, लेकिन अगर आप अपने दोस्त से पैसे लें तो उन्हें लौटा भी दें। अगर आपका दोस्त आपके पैसे नहीं लौटाता तो इस बारे में खुलकर उनसे बात कर लें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि पैसों को लेकर आपके तेवर ऐसे ना हों जिससे आपका रिश्ता बिगड़ जाए। आर्थिक मामलों को लेकर एक दूसरे से खुलकर बात करें। हिसाब किताब हमेशा साफ रखें औऱ किसी भी तरह की गलतफहमी ना पलने दें।

दोस्ती और प्रोफेशन अलग अलग

दोस्ती का सबसे मुश्किल दौर वह होता है जब दो दोस्त एक ही प्रोफेशन में काम करते हैं। वैसे तो यह मजेदार भी होता है, लेकिन कहीं ना कहीं एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में दोस्ती का रिश्ता पीछे जाने लगता है। एक ही जगह काम करने पर एक समय ऐसा होता है जब आप खुद को एक दूसरे से बेहतर दिखाना चाहते हैं। ऐसे में कई बार दोस्त की कामयाबी पर भी ईर्ष्या होने लगती है। जहां तक हो एक साथ काम ना करें। अगर साथ कम करे हों तो वर्कप्लेस पर दोस्ती ना दिखाएं।

ज्यादा निर्भर रहना

दोस्त एक दूसरे की जान होते हैं। कुछ दोस्ती इतनी गहरी होती है कि वह खून के रिश्ते से भी बढ़कर हो जाती है। हालाकि कभी भी दोस्ती के रिश्ते को बोझ नहीं बनने देना चाहिए। अगर आपका कोई काम आपके दोस्त के बिना हो सकता है तो उसे कर ले। हर वक्त अपने दोस्त पर ही किसी काम के लिए निर्भर ना रहें। दोस्ती पर निर्भर रहने की भी एक सीमा होती है। अगर आप हद से ज्यादा अपने दोस्त पर निर्भर रहेंगे तो उन्हें आपसे घूटन होने लगेगी।

दोस्तों के राज रखें राज

आपके सबसे ज्यादा सीक्रेट्स किसी के पास सेफ रहते हैं तो वह आपके दोस्तों के पास। वहीं आपके दोस्त भी आप पर सबसे ज्यादा भरोसा करके अपने राज आपके सामने रखते हैं। कभी भी मस्ती में या भूलकर भी अपने दोस्तों के सीक्रेट किसी औऱ से जाहिर ना करें। उनकी कुछ ऐसी बातें होती हैं जिसे वह सिर्फ आप तक ही रखना चाहते हैं। अगर आप उनके राज किसी और को बताते हैं तो आप उनका भरोसा तोड़ते हैं।

यह भी पढ़ें

Back to top button