दिलचस्प

लंबे समय के बाद पहले से भी ज्यादा दमदार अंदाज़ में भारतीय बाज़ार में वापस आई यह बाइक

एक समय था जब भारतीय बाजार में जावा मोटरसाइकिल जिसके पास होती थी उसे बहुत दमदार और बड़ा आदमी माना जाता था आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जावा मोटरसाइकिल से एक बार फिर से कई वर्षों के बाद भारतीय बाजार में वापसी कर रही है और इस बार जावा ने अपनी दो नई बाइक्स Jawa और Jawa Forty Two की लॉन्चिंग की है। बताते चलें कि जा बाकी है दोनों बाइक पावर और स्टाइल दोनों महिला जवाब रहेंगे और ऐसा भी बताया जा रहा है कि से बाइक रॉयल एनफील्ड की 350 सीसी वाली बाइक से सीधी टक्कर ले सकते हैं तो चलिए जानते हैं भारतीय बाजार में फिर से वापसी करने वाली जावा बाइक से कुछ खास बातें।

कीमत

सबसे पहले हम बात करते हैं इस जबर्दस्त बाइक की कीमत की जो कंपनी की तरफ से Jawa मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 1.64 लाख रुपये और Jawa 42 की कीमत 1.55 लाख रुपये रखी गयी है।

फीचर्स

बताते चलें की Jawa मोटेरसाइकल पूरी तरह से रेट्रो-स्टाइल्ड क्रूजर बाइक है जिसमें आपको 300 सीसी का इंजन मिल जाएगा साथ ही साथ इसके फ्यूल टैंक पर आपको मिलता है ड्यूल-टोन क्रोम फिनिश। वही दूसरी तरफ Jawa 42 आपको मैट ब्लैक फिनिश के साथ ज्यादा अर्बन लुक और मॉडर्न थीम में देखने को मिल जाएगी जो की पूरी तरह से रॉयल लुक है। आपको बता दें की 272 हॉर्स पावर वाले दमदार इंजन और 28 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करने वाली इस बाइक के इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि कंपनी की तरफ से यह भी दावा किया गया है कि यह इंजन BS VI मानक के अनुकूल है।

कई वर्षों के बाद अब जेबी इस बिके ने दुबारा से बाज़ार में एंट्री की है तो तो कई तरह से शानदार फीचर्स के साथ आई है। बता दें की इस शानदार बाइक के फ्रंट में टेलेस्कोपिक फोर्क्स और रियर में गैस से चार्ज होने वाले ट्विन शॉक अब्जार्बर्स दिए गए हैं साथ ही साथ इसके फ्रंट व्हील में 280mm डिस्क ब्रेक और रियर व्हील में 153mm ड्रम ब्रेक सेट-अप दिया गया है। मज़े की बता तो ये है की इस नई बाइक में आपको सिंगल चैनल एबीएस भी मिल रहा है।

नई जावा बाइक के वजन की बात की जाए तो इसका वजन करीब 170 किलोग्राम है और इसमें 14 लीटर का फ्यूल टैंक भी मिल जा रहा है। बताते चलें की कंपनी ने अपनी बाइक को तीन अलग अलग कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है, जिसमें ब्लैक, ग्रे और मैरुन कलर शामिल हैं। जबकि इसके अलावा आपको बता दें की Jawa 42 बाइक Halley’ Teal, Galactic Green, Starlight Blue, Lumos Lime, Nebula Blue और Comet Red में भी उपलब्ध होगी।

बताया जा अरह अहि की अगर आप भी इस बाइक को अपने लिए पहले से ही बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए बुकिंग राशि 5000 रुपये निर्धारित की गयी है। आपको यह भी बताते चलें की साल 2019 की शुरुआत में जावा बाइक्स की डिलिवरी शुरू हो जाएगी। यहाँ पर खास बात ये हैं की कंपनी ने  इन दोनों मोडेल के अलावा एक और मोडेल लॉंच के लिए रखा हुआ है जिसका नाम Jawa Perak है जिसका एक बॉबर स्टाइल मॉडल भी प्रदर्शित किया और इसकी एक्स शोरूम कीमत 1.89 लाख रुपये रखी गई है।

Back to top button