विशेष

मकर संक्रांति 14 को मनाएं या 15 को इसे लेकर है कन्फ्यूजन, तो जानिए सही तिथि और मुहूर्त

भारत में अनेक प्रकार के त्यौहार मनाए जाते हैं। इसलिए हर महीने कोई न कोई त्यौहार आता ही रहता है। साल के सबसे पहले त्यौहार के रूप में मकर संक्रांति मनाया जाता है। भारतीय समाज में मकर संक्रांति का बड़ा महत्व है। इस दिन लोग अपनी इच्छानुसार दान पुण्य करते हैं। यह त्यौहार हर एक निर्धारित तिथि को मनाया जाता है, लेकिन पिछले कुछ सालों से इसे लेकर जबरदस्त कन्फ्यूजन पैदा हो गई है, ऐसे में यह जानना बेहद ज़रूरी है कि 2019 में मकर संक्रांति कब है? तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

हर साल मकर संक्रांति 14 या 15 जनवरी में से किसी एक दिन मनाई जाती है। 2012 से पहले हर पांच में एक बार 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाती थी, लेकिन 2012 के बाद से लगातार इस मुद्दे पर चर्चा होती रही है कि आखिर मकर संक्रांति 14 को है या 15 को। ऐसे में आपकी इस साल की कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए हम मकर संक्रांति की सही तिथि और सही मुहूर्त लेकर आएं है, ताकि आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाए। बता दें कि मकर संक्रांति के पावन मौके पर लोग जमकर पंतगबाजी भी करते हैं।

कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति?

हर साल की तरह इस बार भी मकर संक्रांति को लेकर दुविधा है। कई पंचाग 14 को बता रहे हैं तो कुछ लोग 15 को बता रहे हैं। ऐसे में आप कब मनाएंगे, इसको लेकर काफी दुविधा है। तो हम आपको बता दें कि भारतीय पंचाग के मुताबिक, इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी। दरअसल, सूर्य का मकर राशि में प्रवेश 14 जनवरी को शाम 7:30 बजे से हो रहा है, जिसकी वजह से रात में मकर संक्रांति पड़ रहा है। ऐसे में शास्त्रों के मुताबिक, 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी, क्योंकि इस दिन पूरे दिन मुहूर्त बन रहा है।

ये है मकर संक्रांति का पुण्यकाल

 

बताते चलें कि संक्रांति से 6 घंटे पहले और बाद में पुण्यकाल होता है। जोकि इस बार 14 जनवरी को 1 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 15 जनवरी को पूरे दिन तक बना रहेगा। इस मुहूर्त के अनुसार भी मकर संक्रांति 15 जनवरी को पड़ रहा है, क्योंकि दोपहर के बाद स्नान और दान नहीं किये जाते हैं, ऐसे में 15 जनवरी को ब्रह्म मुहूर्त में मकर संक्रांति का दान करे, ताकि आपको इसका सही फल मिल सके। सूर्योदय की तिथि के अनुसार भी 15 जनवरी को पूरे दिन अन्नदान और स्नान किया जा सकता है।

मकर संक्रांति के दिन क्या करना चाहिए?

मकर संक्रांति के दिन सुबह सवेरे नहा धोकर अन्न देवता की पूजा करना चाहिए। इसके बाद काले कंबल, कपड़े, अन्न और धार्मिक पुस्तके दान करने से घर में सुख शांति होती है। इतना ही नहीं, अन्न दान करने से आपको तीनो देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है, ऐसे में मकर संक्रांति के दिन आप दान करना बिल्कुल न भूले। बता दें कि घर की मंदिर में भगवान को भी अन्न चढ़ाना चाहिए, इससे भगवान की असीम कृपा आप पर बनी रहती है।

Back to top button