फूटी किस्मत से हो चुके हैं परेशान, तो इन चमत्कारी नींबू के टोटके से बने धनवान और भाग्यवान

नींबू में मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, इसलिए लगभग हर घर में इसका इस्तेमाल किया जाता है। नींबू का इस्तेमाल गर्मियों के मौसम में ज्यादा किया जाता है, लेकिन ठंड में भी काली चाय में नींबू डालकर पीने से मौसमी बीमारियां दूर होती है। यानि नींबू का इस्तेमाल करके हम कई बीमारियों से भी बच सकते हैं। इतना ही नहीं, कई लोग नींबू का आचार भी खाना पसंद करते हैं, लेकिन आप घबराईये नहीं हम यहां नींबू के फायदे के बारे में बात नहीं करने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

कई बार आपने पूजा पाठ में भी नींबू का इस्तेमाल होते हुए भी देखा होगा। इतना ही नहीं, नींबू का इस्तेमाल कई तरह के सिद्धियों के लिए भी किया जाता है। अगर आपके घर में आर्थिक, पारिवारिक कलह आदि तरह की समस्याएं है, तो इससे जड़ से खत्म करने के लिए आप नींबू के टोटके आजमा सकते हैं। जी हां, नींबू के टोटके बहुत ही कारगर होते हैं, इसको करने से आपके घर से कई सारी समस्याए अपने आप ही दूर हो जाती है। नींबू में मौजूद गुण नकारात्मक शक्तियों को घर में प्रवेश करने से रोकते हैं।

नींबू के टोटके

आज हम आपको नींबू के कई टोटको के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर में आने वाली सभी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। इतना ही नहीं, नींबू के टोटके से आप अपने परिवार में खुशियां भी भर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि नींबू के टोटके किस तरह से आपकी परेशानी दूर कर सकते हैं –

घर की परेशानियां दूर करने के लिए

अगर आपके घर में कई तरह की परेशानिया चल रही है और उसका निवारण नहीं हो रहा है तो आप एक नींबू और चार लौंग लेकर हनुमान मंदिर जाएं और वहां किसी शांत स्थान पर बैठ जाए। इसके बाद लाल रंग के आसन पर बैठ जाए और नींबू में चारो लौंग गाड़कर सात बार हनुमान जी का नाम लेकर हनुमान चालीसा कहे। इसके बाद नींबू को वहीं छोड़ दे और वहां से चले आएं। ऐसा करने से आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।

बुरी नज़र उतारने के लिए

 

अगर घर के किसी सदस्य को बुरी नजर लग जाए और वह दवा देने के बाद भी ठीक न हो तो एक नींबू लेकर उस सदस्य पर सिर से लेकर पांव तक सात बार घुमाए। और फिर नींबू को चार टुकड़ो में काटकर किसी तिराहे पर फेंक दें। ऐसा करने से उस सदस्य की बुरी नजर उतर जाएगी और उसके कष्ट दूर हो जाएंगे, लेकिन नींबू फेंकते हुए आपको कोई देखें न।

नकारात्मक शक्ति दूर करने के लिए

 

घर के बाहर नींबू और मिर्च लटकाने की परंपरा सदियो से चली आ रही है, लेकिन आजकल यह ट्रेंड खत्म हो रहा है। आपको बता दें कि अगर आपको अपने घर को नकारात्मक शक्तियों से बचाना है, तो घर के मुख्य दरवाजे पर आपको नींबू और मिर्च ज़रूर लटकाना चाहिए, इससे कोई भी बुरी शक्ति घर में प्रवेश नहीं करती है।

घर में सुख शांति के लिए

अगर आपके घर में अक्सर कलह होते रहते हैं, तो आपको अपने घर में एक नींबू का पेड़ लगाना चाहिए। इससे आपके घर की मुसीबते दूर हो जाएंगी और आप खुशियों भरी लाइफ जीएंगे।

व्यापार में आई बाधा को दूर करने के लिए

 

अक्सर जब आमदनी के साधन में रूकावट आने लगती है, तो व्यक्ति बहुत परेशान हो जाता है। इसलिए एक पीला नीबू लेकर उसे चार भागो में काट दें। और फिर उसमें सिंदूर भर दे, जिसके बाद दुकान या ऑफिस के चार दीवारो पर स्पर्श करे और फिर नींबू के एक एक भाग को चारो दिशाओं में फेंक दे। ऐसा करने से व्यापार में आ रही तमाम बाधाए दूर हो जाएंगी।