स्वास्थ्य

नींबू के छिलकों से दमका सकते हैं चेहरे की त्वचा, आएगी ऐसी निखार की लोगों की नज़र हटेगी नहीं

नई दिल्लीः कई पुरुष और महिलाएं अपनी त्वचा की देखभाल के लिए नींबू का उपयोग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू का छिलका जिसे आमतौर पर फेंक दिया जाता है, से त्वचा पर इस्तेमाल कर त्वचा को चमकाया जा सकता है. अच्छी बात तो ये है कि हर तरह की त्वचा वाले पुरुष और महिला नींबू के छिलकों का उपयोग कर सकते हैं. इसके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है. चलिए जानते हैं नींबू के छिलकों से कैसे त्वचा को फायदा पहुंचता है.

त्वचा को करता है हल्का-

अक्सर चेहरे पर या शरीर के अन्य हिस्सों पर ऐसा निशान बन जाता है जो आपकी त्वचा से कभी नहीं हटता. ऐसी त्वचा के निशान को हटाने के लिए नींबू का छिलका बेहतर समाधान है. त्वचा के धब्बे हटाने के लिए आपको पाउडर की ज़रूरत नहीं है. बस एक सूखे नींबू को छील लें और पांच मिनट के लिए धब्बे वाली जगह पर इसे लगाएं. तीन दिनों के लिए इसे दोहराएं और आप देखेंगे कि धब्बा गायब हो रहा है.

प्राकृतिक स्क्रबर-

एक नींबू के छिलके से तैयार स्क्रबर आपकी त्वचा को साफ करने में बहुत मदद करेगा. स्क्रबर बनाने के लिए आपको जरूरत है चीनी, नींबू के छिलके और जैतून के तेल की. त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रबर बनाने के लिए आपको पाउडर की ज़रूरत नहीं है. बस सूखे नींबू के छिलकों को पीस लो. उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें और त्वचा को साफ़ करें.

स्क्रबर बनाने की विधि-

नींबू छिलका आधारित त्वचा स्क्रबर के लिए आधा चम्मच दानेदार चीनी का मिश्रण, कटे हुए नींबू के पीस का एक बड़ा चम्‍मचा और जैतून के तेल के दो चम्मच. इन तीन अवयवों का मिश्रण बनाएं. दस मिनट तक अपने चेहरे पर इस मिश्रण से मालिश करें और फिर इसे धो लें. आपकी त्वचा को तुरंत अंतर महसूस होगा.

प्राकृतिक फेस पैक-

चेहरे का पैक्स भी तैयार करने के लिए नींबू के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है. नींबू के छिलके से चेहरे का पैक्स तैयार करने के लिए आपको नींबू के छिलके के सूखे पाउडर की जरूरत होगी.

फेस पैक बनाने की विधि-

कच्चे दूध के दो चम्मच के साथ नींबू के छिलके के सूखे पाउडर का एक बड़ा चम्मचा मिलाएं. आपका फेस पैक तैयार है. ध्यान रहे, फेस पैक की स्थिरता मोटी होनी चाहिए यानि जब आप फेस पर इसे लगाएं तो चेहरे पर इसकी मोटी परत जमनी चाहिए. आधे घंटे तक इसे लगाकर रखें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें. फेस पैक के दौरान मुस्कुराएं नहीं, बात ना करें या चेहरे की मांसपेशियों का व्यायाम ना करें. अन्यथा चेहरे पर खिंचाव आ सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close