बॉलीवुड

कादर खान की सेहत पर अमिताभ ने किया ट्वीट, कब्रिस्तान में मिला था कादर खान को रोल….

कभी सबको अपनी अदायगी से चौंकाने वाले और कभी अपने चुटकीले अंदाज से सबको हंसाने वाले कादर खान आज बड़ी तकलीफों से गुजर रहे हैं। उनकी तबीयत इस वक्त काफी खराब बै और सांस लेने में समस्या होने के कारण उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। उनकी सेहत ठीक होने के लिए सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी कामना की है। उन्होंने दुआ की है कि कादर खान जल्द से जल्द स्वस्थ हो जाए। कादर खान औऱ अमिताभ बच्चन ने कई फिल्में साथ की है जिसमें दो और दो पांच , मुक्कदर का सिंकदर, मिस्टर नटवरलाल, सुहाग, कुली औऱ शंहशाह जैसी फिल्मों में साथ काम किया था। आपको बताते हैं कादर खान से जुड़ी कुछ खास बातें।

कादर खान का जन्म

उनका जन्म अफगानिस्तान के काबूल में हुआ था। इसके बाद काम की तलाश में उनका परिवार मुंबई में आ गया था। उन्होंने अपना जीवन झुग्गियों में गुजारा था। उनके जीवन में गरीबी बहुत थी इसके बावजूद उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की और इंजीनियरिंग की डिग्री ली। बॉलीवुड मे अपना करियर बनाने से पहे वह MH साबू सिद्दीकी कॉलेज के प्रॉफेसर भी रह चुके हैं। उन्हें पर्दे पर लाने वाले दिलीप कुमार थे। दिलीप कुमार ने उन्हें एक नाटक में देखा था और अपनी अगली फिल्म के लिए साइन कर लिया था।

कादर खान ने अपने जीवन भर में करीब 450 फिल्मों में काम किया। सिर्फ एक्टिंग ही नहीं बल्कि कादर खान बहुमुखी प्रतिभा के धनी रहे। उन्होंने कई 1000 से अधिक डॉयलाग्स लिखे और कई फिल्मों की स्टोरी औऱ स्क्रीनप्ले लिख चुके हैं। यहां तक की इस हालत में भी खबर आ रही थी की वह अंदाज अपना अपना की दूसरी पार्ट की स्क्रिप्ट लिख रहे हैं।

कब्रिस्तान में मिला पहला रोल

बता दें कि कादर खान सिर्फ 8 या 9 साल के थे जब उन्हें पहली बार एक प्ले के लिए रोल दिया गया। दरअसल कादर खान की मां उन्हें नमाज पढ़ने बेचती थी, लेकिन उनके मन में तो कुछ और ही चलता रहता था। वह मस्जिद नहीं जाते थे और उस वक्त में एक कब्रिस्तान में जाकर बैठ जाया करते थे। वहां क्रबिस्तान में पता नहीं क्या क्या बोला करते थे। एक दिन एक्टर अशरफ खान की नजर कब्रिस्तान में बैठे एक बच्चे पर पड़ी और उन्हें अपने प्ले के लिए उन्हे वह बच्चा बहुत ही परफेक्ट लगा।

कादर खान ने कहा कि क्या वह एक्टिंग करेंगे और उसके बाद दुनिया के सामने कादर खान उभर कर आ गए।कादर खान के पहले प्ले में एक्टिंग देखकर एक बुजुर्ग ने उन्हें इनाम के तौर पर 100 रुपए दिए थे जो उन दिनों एक बड़ी रकम हुआ करती थी। उन्होंने काफी साल तक इस रकम को एक ट्रॉफी के रुप में बचाकर रखा था, लेकिन फिर गरीबी आने के कारण वह पैसे उन्हें खर्च करने पड़े थे।

अमिताभ से अच्छी दोस्ती

कादर खान ने फिल्मों में सबसे ज्यादा काम अमिताभ बच्चन और गोविंदा के साथ किया। कादर खान ने अमिताभ बच्चन के साथ एक्टिंग तो की ही थी साथ ही उनकी फिल्म अमर अकबर  एंथोनी, सत्ते पे सत्ता, मिस्टर नटवरलाल और शराबी जैसी फिल्मों के डॉयलाग भी लिखे थे। उनकी दोस्ती बहुत अच्छी मानी जाती थी। हालांकि उनकी दोस्ती में कुछ वक्त के बाद दरार आ गई थी। कादर खान  ने गोविंदा के साथ भी राजाजी, दूल्हे राजा, हसीना मान जाएगी, कुली नंबर वन जैसी फिल्मों में काम किया और सारी ही ब्लॉकबस्टर भी रहीं।

यह भी पढ़ें

Back to top button