विशेष

2019 की शुरूआत इन 10 चीजों के साथ करना है बेहद जरूरी, होगी धन वर्षा

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: नया साल शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं। बता दें कि नए साल को भी लोग किसी त्यौहार की तरह मनाते हैं सभी जगह पार्टियां होती हैं लोग पूरे मस्ती के माहौल में रहते हैं। नए साल में एक चीज और है जो सभी लोग करते हैं और वो हैं कोई रेसोल्यूशन लेना कि आने वाले नए साल में वो अपनी लाइफ में क्या नए बदलाव लाएंगे और अपनी जिंदगी को और बेहतर बनाएंगे।

खास बात यह है कि बीते साल को अलविदा कहते हुए और नए साल के स्वागत के लिए आप कुछ ऐसी चीजें भी कर सकते हैं जिससे आपके घर में खुशियां आएंगी और अच्छे कामों में किसी तरह की रूकावट नहीं पैदा होगी। आज हम आपको ऐसी 10 चीजों के बारे में बताएंगे जिनको आपको घर में रखने से तरक्की मिलेगी।

कछुआ

सभी लोग घरों में लकड़ी या मिट्टी का कछुआ लाकर रखते हैं लेकिन बेहतर होगा यदि आप अपने घर में किसी भी धातु का छोटे आकार का कछुआ लाकर रखें, ये धातु चांदी, पीतल और कांसे की हो सकती हैं इसके साथ ही आप कछुए को रखने की दिशा पर भी ध्यान दें और उसको हमेशा उत्तर दिशा में रखें।

पिरामिड

आप अपने घर में कई तरह के पिरामिड रख सकते हैं विशेषज्ञों की मानें तो पिरामिड को रखने से या इस आकृति की कोई भी धातु घर में रखने से एक पॉजिटिव एनर्जी आती है, वातावरण को ऊर्जा युक्त करने में सक्षम है साथ ही पिरामिडों की मदद से शुभ कार्यों में आने वाली बाधा से भी निजात मिलती है। फ्रांसीसी मान्यता है कि किसी भी तरह के छोटे-बड़े लकड़ी या मात्रकागज के पिरामिड में कोई भी वस्तु रखी जाए तो वो लंबे वक्त तक सड़ती नहीं हैं यही कारण है कि प्राचीन काल में शवों को पिरामिडों में रखा जाता था।

तोते का चित्र

नए साल में पढ़ाई को लेकर अगर आप एक्रागचित होना चाहते हैं और अपनी स्मरण शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने घर की उत्तर दिशा में तोते की तस्वीर लगानी चाहिए। आपको बता दें कि तोता प्रेम , वफादारी, लेबी आयु और सौभाग्य का प्रतीक है। अगर आपको लगता है कि बीते साल में कई काम अधूरे रह गए हैं और ईश्वर की कृपा दृष्टि आप पर नहीं बन पाई है तो तोते के चित्र को अपने घर में लगाकर आप सौभाग्य की प्राप्ति कर सकते हैं। फेंगशुई के मुताबिक ये आपके दामपत्य जीवन को भी खुशियों से भर देता है।

मोरपंख

हिंदू धर्म में मोरपंख का खास महत्व है, भगवान कृष्ण ने मोरपंख को अपने सर पर स्थान दिया था और अगर आप भी अपने घर में नए साल के मौके पर सुख समृद्धि लाना चाहते हैं तो मोरपंख को अपने घर पर स्थान दें, बता दें कि मोरपंख आपके भाग्य में पड़ रही सभी रूकावटों को दूर करता है, साथ ही ध्यान रखें कि आपको इसका गुच्छा नहीं बल्कि एक से तीन मोरपंखों को ही घर पर रखना है।

गोमती चक्र

अगर आप अपने घर में अनमोल पत्थरों को सजावट के लिए इस्तेमाल करते हैं तो गोमती चक्र नए साल में आप गोमती चक्र को अपने घर पर जरूर लेकर आए। गोमती नदी में पाया जाया यह पत्थर अत्यंत चमत्कारी होता है। बता दें कि 11 गोमती चक्र को पीले वस्त्रमें लपेटकर अपनी तिजोरी में रखे इससे आपके घर में बरकत बनी रहेगी।

लघु नारियल

हिंदू धर्म में भगवान के साथ-साथ फल-फूल आदि का भी खास महत्व है आप लगभग हर पूजा में भगवान को नारियल चढ़ाते हुए जरूर देखते होंगे या चढ़ाया भी होगा, तो आपको बता दें कि नारियल मां लक्ष्मी का स्वरूप है तो अगर आप नए साल की शुरूआत धन लाभ से करना चाहते हैं तो लघु नारियल को लाल रंग के वस्त्र में लपेटकर अपनी तिजोरी में रख दें और दीपावली के पूजन वाले दिन इसको नदीं में प्रवाहित कर दें और दीपावली को ही दूसरे नारियल को अपनी तिजोरी में स्थान दें।

ठोस चांदी की हाथी

घर में चांदी के हाथी को रखना भी अत्यंत लाभकारी माना गया है। ज्योतिषा शास्त्र के अनुसार हाथी को घर पर रखने से राहु व केतु का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। साथ ही घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है।

मोतीशंख

हिंदू धर्म में घरों के पूजा के वक्त शंखा बजाने का विशेष महत्व होता है, ऐसे में अगर आप घर में दक्षिणावर्ती शंख तथा मोती का शंख रखते हैं तो इसका अलग ही महत्व होती है, बता दें कि मोतीशंख देखने में काफी चमकीला होता है। मोती शंख को विधि-विधान से पूजा करके अपनी तिजोरी में रखने से सुख समृद्धि आती है।

कमलगट्टे की माला

कमलगट्टे की माला आप अपने घर के पूजा स्थान पर रखें । कारण यह मां लक्ष्मी को अति प्रिय है और मां इससे प्रसन्न होती हैं। तो अपने नए साल की शुरूआत में कमलगट्टे की माला खरीदें और धन लाभ के लिए और पारिवारिक सुख समृद्धि और शांति के लिए कमलगट्टे की माला को अपने पूजा स्थान पर रख दें।

स्वास्तिक का चित्र

हिंदू धर्म में स्वास्तिक को मां लक्ष्मी और गणपति का प्रतीक माना जाता है घर में अगर आप स्वास्तिक का चित्रया कुमकुम तेल से अपने पूजा स्थान पर स्वास्तिक बनाते है तो आपके घर मां लक्ष्मी की कृपा होगी और आप धन-धान्य से पूर्ण होंगे।

Back to top button