जब संजय दत्त से अफेयर के चलते माधुरी को साइन करना पड़ा था नो प्रेग्नेंसी क्लॉज…

हुस्न हो अदा हो खूबसूरती हो औऱ ऐसी जादूगरी की देखने वाले दीवाने हो जाएं….ये पहचान थी बॉलीवुड की डांसिंग डीवा माधुरी दीक्षित की। आज भी अपनी मुस्कराहट से लोगों को घायल कर देने वाली माधुरी अपने समय की सुपरस्टार थीं। उनकी उम्र ने 50 का आंकड़ा का पार कर लिया, लेकिन चेहरे पर वह नजाकत आज भी बरकरार है। माधुरी बहुत जल्द एक बार फिर अनिल कपूर के साथ फिल्म टोटल धमाल में नजर आएगी तो वहीं संजय दत्त के साथ वह बहुत सालों बाद फिल्म कलंक नें जोड़ी जमाएंगी।

जब चारों तरफ छा गई मोहिनी

अनिल कपूर के साथ माधुरी की जोड़ी हमेशा से सुपरहिट रही। तेजाब, बेटा जैसी सुपरहिट फिल्में की थीं। जब फिल्म तेजाब रिलीज हुई त उनके गाने एक दो तीन ने लोगों को नाचने पर मजबूर कर दिया था और लोगों को उनका यह अंदाज बहुत पसंद आया था। इस फिल्म के बाद वह अमेरिका कुछ दिन छुट्टियां मनाने गईं और जब लौटी तो लोगों की भीड़ ने मोहिनी मोहिनी कहकर बुलाया। वह माधुरी का स्टारडम था जो लोगों के दिलों दिमाग में बस चुका था।

साइन करना पड़ा था नो प्रेग्नेंसी क्लॉज

माधुरी के अफेयर के चर्चे भी खूब रहे और वह भी सबसे ज्यादा संजय दत्त के साथ। उनके साथ ,काम करते करते माधुरी की नजदीकियां कुछ ज्यादा ही बढ़ गई थीं औऱ उनकी अफेयर की खबरें आग की तरह फैल रही थी। उस वक्त माधुरी संजय दत्त के साथ फिल्म खलनायक की शूटिंग कर रही थी। फिल्म के निर्माता निर्देशक सुभाष घई ने उनके अफेयर और चर्चाओं को ध्यान में रखते हुए नो प्रेग्नेंसी क्लॉज सि करवाया था। इसके तहत माधुरी फिल्म के शूटिंग के दौरान गर्भवती नहीं हो सकती थीं और अगर ऐसा कुछ होता है तो फिल्म का पूरा पैसा वह खुद भरेंगी।

हालांकि माधुरी ने बिना किसी झिझक के यह क्ल़ॉज साइन कर दिया था। सबसे बड़ी बात यह थी की उस वक्त उनकी शादी नहीं हुई थी और सिर्फ संजय दत्त के साथ की अफेयर की खबरें आती थी। माधुरी इतनी बड़ी स्टार थी की निर्माता निर्देशक उनपर पैसा लगाने से बिल्कुल हिचकिचाते नहीं थे, लेकिन उन्हें डर रहता था कि किसी कारण अगर माधुरी ने फिल्म छोड़ दी तो फिल्म तो डूबेगी ही सारा पैसा भी डूब जाएगा।

एमएफ हुसैन थे माधुरी के फैन

माधुरी की अदा का कायल सिर्फ हिंदूस्तान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया थी। मशहूर पेंटर एम एफ हुसैन माधुरी को इतना पसंद करते थे कि सिर्फ उन्हें देखने के लिए उन्होंने हम आपके हैं कौन 85 बार देखी थी। माधुरी की अदायगी भी इतना लाजवाब थी कि उन्हें 14 बार फिल्मफेयर के लिए नॉमिनेट किया गया था जो अभी तक रिकॉर्ड है। फिल्म हम आपके हैं कौन में उन्होंने 2.75 करोड़ रुपए की मंहगी फीस ली थी औऱ यह उस वक्त फिल्म के हीरो सलमान खान की फीस से कहीं ज्यादा थीं।

माधुरी के अंदर वह सारे गुण थे जो उन्हें सुपरस्टार बनाते थे। उनकी मुस्कराहट पर लोग मरते थे तो वहीं उनके डांस के लोग फैन थे। उनकी इस पहचान का आलम यह था कि एक फिल्म बनाई गई थी जिसका नाम रखा गया था मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहती हूं। उनकी मुस्कराहट में लोगों को मधुबाला की झलक आती थी। उनकी एक्टिंग लोगों को हंसाती थी औऱ रुलाती थी। उनके लिए रोल लिखे जाते थे।  माधुरी ने एक वक्त के बाद फिल्मों से दूरी बना लीं औऱ डॉ नेने से शादी कर ली। अब एक बार फिर माधुरी अपनी अदायगी से लोगो को घायल करने को तैयार हैं। आने वाला साल माधुरी के  फैंस के लिए बहुत रोमांचक होने वाला है।

यह भी पढ़ें