बॉलीवुड

बॉलीवुड में विलेन के किरदार ने दिलाई फिल्मों जगह, छठें नंबर वाला तो हीरों को देता था मात

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: बॉलीवुड फिल्मों में हीरो, हिरोइन और उनकी लव स्टोरी और साथ ही उनकी लव स्टोरी में जब तक एक  विलेन नहीं होता है तब तक मजा नहीं आता, कहते हैं ना कि उस प्यार का मजा ही क्या जो आसानी से मिल जाए और बॉलीवुड में इस बात को बहुत ही सीरियसली लिया गया है इसलिए फिल्म में जितमी अहमियत हीरो-हिरोइन को दी जाती है उतनी ही अहमियत विलेन को भी मिलती है। बॉलीवुड में कई ऐसे स्टार्स हैं जिन्होंने फिल्मों में अपना नाम बतौर हीरों नहीं बल्कि बतौर विलेन निभाया और अपनी पहचान विलेन के तौर पर बनाई  और आज भी लोग उनको उनकी उसी इमेज के लिए जानते हैं और याद करते हैं।

प्राण

अस्सी के दशक के जाने-माने विलेन प्राण को “किंग ऑफ विलेन” के खिताब से भी नवाजा गया है। बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत जब से करी है उन्होंने अपनी लाइफ में इतने विलेन के किरदार निभाए हैं असल जिंदगी में भी लोग इनके पास जाने से डरते थे।

प्रेम चोपड़ा

‘प्रेम नाम हैं मेरा प्रेम चोपड़ा’ ये डॉयलाग आज भी याद किया जाता है और लोगों के जहन में आज भी प्रेम चोपड़ा द्वारा बोला गया ये डॉयलाग लोगों को याद है। प्राण का बोलने का तरीका और बॉडी लैंग्वेज की बात करें तो वो इतना रियल लगता था कि लोगों को सिर्फ फिल्मों में ही नहीं बल्कि असल में भी लोगों में इनका खौफ था।

अमजद खान

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म शोले में ‘गब्बर सिंह की किरदार और उसका डॉयलाग कितने आदमी थे कालिया आज भी लोगों के जहन में उसी तरह से यादगार है जिस तरह से फिल्म आने के समय में था।  फिल्म में उनके डायलॉग अरे ओ सांबा, कितने आदमी थे और होली कब है जैसे डॉयलाग आज भी लोग याद करते हैं और बोलते भी हैं। बता दें कि इस फिल्म में विलेन के किरदार में अमजद को बॉलीवुड में एक नई पहचान दिला दी थी। बता दें कि जब फिल्म के लिए कॉस्ट को चुना जा रहा था तो फिल्म के कुछ लोग नहीं चाहते थे कि अमजद खान इस रोल को निभाएं।

अमरीश पुरी

अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म मिस्टर इंडिया में मोगैम्बों का किरदार निभाने वाले अमरीश पुरी को इस फिल्म में एक विलेन के तौर पर काफी सराहा गया था। बता दें कि मोगैम्बों के रोल के लिए पहले अनुपम खेर का नाम लिया जा रहा था लेकिन बाद में ये रोल अमरीश पुरी को मिला। बता दें कि अमरीश इसके अलावा भी कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभा चुके हैं ।

रणजीत

बॉलीवुड फिल्मों में रेपिस्ट का किरदार निभाने के लिए जाने जाने वाले रणजीत को भी बतौर विलेन बॉलीवुड में पहचान मिली। रणजीत के बारे में एक बात और जो बहुत फेमस थी और वो ये थी कि ऐसा माना जाता था कि उस समय की फिल्मों में हिरोइनें रेप सीन के लिए रंजीत को ही प्रिफर करती थीं। डैनी डेन्जोंगपा

डैनी डेन्जोंगपा

अपने समय के जाने माने और स्टाइलिश कांचा चिना के लुक और स्टाइल को देखकर हीरो भी उनके सामने फीके पड़ जाते थे। अग्निपथ फिल्म में जब डैनी ने अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन शेयर की थी तो उन्होंने सीनियर बच्चन को बराबर की टक्कर दी थी।

गुलशन ग्रोवर

बॉलीवुड में बैड मैन के नाम से फेमस गुलशन ग्रोवर ने बॉलीवुड में अपना ही मुकाम हासिल किया था। फिल्म राम लखन में उनके केसर विलायती के किरदार में गुलशन ग्रोवर ने ये बात साबित कर दी थी कि आज की तारीख में उनके जैसा कोई विलेन नहीं हैं।

Back to top button