अध्यात्म

शनिदेव को मनाने के ये 4 चमत्कारी उपाय, अपनाते ही लौट आएंगे आपके अच्छे दिन

शनिदेव का नाम आते ही मन पूरी तरह घबराने लगता है। लोगों के मन में किसी अनहोनी की आशंका भी पैदा हो जाती है। माना जाता है कि अगर शनिदेव नाराज होते हैं, तो कुछ न कुछ बुरा ज़रूर होता है। शनिदेव को मनाने के लिए कुछ लोग मंदिर मंदिर जाते हैं, लेकिन माना जाता है कि शनिदेव कर्म के हिसाब से फल देते हैं। अगर आपके कर्म अच्छे है तो आपको फल भी वे अच्छा देते हैं, लेकिन अगर आपके कर्म बुरे हैं तो आप लाख कोशिश क्यों न कर ले, आपको आपके कर्मो का फल तो मिलकर ही रहेगा। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

अगर आप भी नाराज शनिदेव का मनाना चाहते हैं तो आपको सनातनी उपायो को करना चाहिए। अगर आप सनातनी उपाय करेंगे तो आपके कुंडली से शनि दोष गायब हो जाता है और शनिदेव की मेहरबानी भी हो जाती है। इतना ही नहीं, अगर आपकी कुंडली में शनि का दोष है या फिर शनि ग्रह की चाल बदली है, तो आपको अब घबराने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि हमारे द्वारा बताए जा रहे हैं उपायों को आज़मा कर आप इस समस्या से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप शनिदेव को कैसे मना सकते हैं।

शिव सहस्त्रनाम का पाठ करें

अगर आप पर शनि की साढेसाती चल रही है और आपके आस पास सिर्फ बुरा ही बुरा हो रहा है या फिर आपका मन शांत नहीं हो रहा है तो ऐसे में शिव सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए। इस पाठ को आप सुबह शनिवार के दिन स्नान करके करना चाहिए। इससे आपका मन शांत होगा और इतना ही नहीं, शनिदेव की कृपा आप पर बरसने लगेगी। शिव सहस्त्रनाम का पाठ आपको हर शनिवार करना है, ताकि आपसे शनिदेव नाराज न रहे।

हनुमान जी की पूजा अर्चना करे

जिस तरह से शनिदेव को मनाने के लिए शिवजी की पूजा अर्चना की जाती है, ठीक उसी तरह से अगर आप हनुमान जी की पूजा अर्चना करेंगे तो आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए आपको हर शनिवार हनुमान जी की पूजा अर्चना करनी चाहिए। और शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जी की प्रतिमा के सामने सुंदरकांड करना चाहिए, इससे हनुमान जी की कृपा से आप पर शनिदेव की भी कृपा बरसने लगेगी और आपकी सारी मुश्किले दूर हो जाएंगी।

इस मंत्र का जाप करें

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए उनकी भी पूजा अर्चना करनी ज़रूरी होती है। ऐसे में अगर आप शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए मंत्र का हर शनिवार को पांच बार ज़रूर जाप करें।

 सूर्य पुत्रो दीर्घ देहो विशालाक्ष: शिव प्रिय:।
मंदाचाराह प्रसन्नात्मा पीड़ां दहतु में शनि:।।

पर्स में माता पिता की तस्वीर रखे

शनिदेव को मनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने माता पिता की सेवा करे और उनका कभी भी अपमान नहीं करे। ऐसे में अगर आप अपने माता पिता से दूर रहते हैं तो आप उन्हें फोन करके रोज़ ज़रूर आशीर्वाद लें। इसके अलावा आप अपने पर्स में माता पिता की तस्वीर ज़रूर रखे, इससे शनिदेव प्रसन्न हो जाएंगे।

Back to top button