स्वास्थ्य

सर्दी के मौसम में हर दिन खाएं एक से दो गाजर, होंगे ये 7 चमत्कारी फायदे और सेहत रहेगी दुरुस्त

सर्दी के मौसम में सब्जियों की बहार आ जाती है, ऐसे में व्यक्ति के पास च्वाइस होती है कि वो तरह-तरह की सब्जियां खाएं और मजे के साथ-साथ सेहत भी बनाते हैं. सर्दी में हर सब्जियों में सबसे खास होती है गाजर, जिसका सब्जी और मीठा हलवा सबकुछ बन जाता है. ज्यादातर घरों में गाजर का हलवा बनता है लेकिन अगर आप हलवे के साथ-साछ सर्दी के मौसम में हर दिन खाएं एक से दो गाजर तो आपको स्वाद भी मिलेगा, पेट भी भरेगा और सेहत भी दुरुस्त होगी. गाजर सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं और लाल-लाल दिखने वाली गाजर आपकी बॉडी में रक्त संचार भी बहुत अच्छे से दौड़ाता है और आप अंदर से बहुत अच्छा महसूस करते हैं. गाजर का अपना ही एक गुण है जो हर किसी को पसंद आता है.

सर्दी के मौसम में हर दिन खाएं एक से दो गाजर

लाल मीठी गाजर को देखकर बहुत से लोगों का तुरंत खाने का मन कर जाता है. निश्चित तौर पर ज्यादातर घरों में गाजर का हलवा बनता है जिसका मजा पूरा परिवार घर में लेता है. गाजर ना सिर्फ स्वाद में अच्छी लगती है बल्कि इसे खाने से आपकी सेहत भी बनती हैं और अगर यकीन नहीं होता तो फिर जानिए इसके कुछ फायदे.

1. गाजर के जूस में खास बीटा-केरोटिन, विटामिंस और पोटैशियम जैसे गुण भरपूर मात्रा में होते हैं. बीटा-केरोटिन से गाजर विटामिन A का सबसे प्रभावकारी सोर्स माना जाता है. गाजर खाने से व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को ताकत मिलती है. इसके अलावा विटामिन A से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और दिल की बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

2. गाजर का जूस से मिलने वाले पोटेशियम से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. गाजर में लीवर को ठीक रखने का भी गुण पाया जाता है, इसके अलावा पोटेशियम, मैगनीज और मैगनेशियम के साथ मिलकर ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य रखता है.

3. गाजर में विटामिन K भी होता है जो चोट लगने पर रक्त के थक्के को जमने नहीं देता और खूब को बहाकर उसे ठीक करने में मदद करता है. गाजर में मौजूद विटामिन C घाव ठीक करने के साथ-साथ मसूड़ों को भी स्वस्थ रखता है.

4. गाजर से बना जूस अगर आप कैंसर के शुरुआती दौर में पिएं तो इसमें का केरोटेनोइड नाम का एक खास तत्व प्रोस्टेट, कोलोन और स्तन कैंसर से लड़ने में बहुत अहम साबित होते है.

5. गाजर खाने से लीवर साफ होता है और शरीर में पैदा होने वाले कई तरह के जहर गाजर के जूस पीने से बाहर आ जाते हैं. इस जूस से लीवर को ताकत मिलती है और अपना काम करने में क्षमता भी मिलती है.

6. गाजर का जूस गर्भावस्था के लिए बहुत खास और लाभकारी होता है. इसके प्रयोग से बच्चे और मां दोनों ही स्वस्थ होते हैं. इसलिए गर्भावस्था में मां को हर दिन गाजर का जूस पीना चाहिए.

7. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो गाजर का जूस बहुत फायदेमंद होता है. इसके खाने या इसका जूस पीने से कैलोरी मात्रा कम होती है ये एक हेल्दी ड्रिंक है.

Back to top button