रिलेशनशिप्स

अगर फिर से हो जाए प्यार तो इन बातों पर जरुर दें ध्यान

हम एक बार जीते हैं, एक बार मरते हैं, शादी भी एक बार होती है और प्यार….एक ही बार होता है। फिल्म कुछ कुछ होता है में शाहरुख खान द्वारा बोला गया डॉयलाग कई बार लोगों के मन में सवाल खड़े कर जाता है कि क्या वाकई प्यार सिर्फ एक बार हो सकता है। अगर आपके मन में भीर ऐसा सवालल आ रहा हो तो बता दें कि इस बात पर सबके अपने विचार हो सकते हैं।हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि सच्चा प्यार दोबारा भी हो सकता है। इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो सिर्फ एक बार के ही प्यार में यकीन रखते हैं औऱ जब उन्हें कोई दूसरा अच्छा लगने लगता है तो वह इस एहसास को मानने से इनकार कर देते हैं। हम आपको यहां बता जा रहे  है कि अगर दूसरी बार प्यार में पड़ रहे हों तो आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

पहला प्यार भूल जाएं

हां अलग बात है कि अपना पहला प्यार कोई नहीं भूलता, कोई भूलना चाहता भी नही है। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके पहले प्यार को मुकम्मल होना होता तो दूसरा प्यार आपके जीवन में आता ही नहीं। आप जिस भी वजह से अपने पहले प्यार से अलग हुए हों उसका असर दूसरे प्यार पर ना पड़ने दें। खाना पीना छोड़ देना, हमेशा उदार रहना, जिंदगी के प्रति कुछ ज्यादा ही गंभीर हो जाना ऐसा करके आप अपने जीवन से खुशियों को दूर कर देते हैं जो आपको दूसरे इंसान से मिल सकती हैं। इन सब जिद को छोड़े और दूसरी बार प्यार को मौका दें।

जानें क्या चाहिए

किसी भी रिश्ते को अपनाने में थोड़ा वक्त लगता है। भले ही आपको सामने वाला पसंद आ गया हो, लेकिन यह जानने की कोशिश करें कि आप इस रिश्ते से और क्या चाहते हैं।कई बार आदमी सिर्फ अपना मन बहलाने या मन हटाने के लिए दूसरी की तरफ आकर्षित हो जाता है और उसे प्यार का नाम देने लगता है। ऐसा करने से बचें। इस रिश्ते को भी धीरे धीरे मौका दें। यह समझने की कोशिश करें कि क्या वाकई उन्हें चाहते हैं।

खुद पर हावी ना होने दें

कई बार लोग पहले प्यार के दर्द से इतने टूट चुके होते हैं कि दूसरी बार प्यार का एहसास मिलने पर उसे खोने नहींदेना चाहते। ऐसे में कई बार पार्टनर की खुशी के लिए वह कुछ ऐसे भी काम करने लगते हैं जो वह पहले नहीं करना चाहते थे। ऐसे में आपको पता नहीं चलता कि कब आप दूसरे की हाथ की कठपुतली बन गए हैं। अपने साथ ऐसा ना होने दें । माना आपको बिछड़ने से डर लगता है, लेकिन रिश्ते में खुलापन होना बहुत जरुरी है।

उनका भी करें सपोर्ट

यही बात आपके लिए भी लागू  होती है। अगर सामने वाला आपमें दिलचस्पी दिखा रहा है और आपके साथ है तो उसे बांधे नहीं। रिश्ता में हुकुम चलाना औऱ सहना दोनो गलत है। रिश्ता वही सही होता है जहां एक दूसरे पर विश्वास हो। हो सकता है कि आपको पहले पार्टनर से धोखा मिला है, लेकिन उस बात को ध्यान में रखते हुए आप दूसरों केसाथ वैसा ट्रीट नहीं कर सकते।

यह भी पढ़ें

Back to top button