स्वास्थ्य

आप भी बनने वाली हैं दुल्हन तो अपने खाने की इन आदतों को लें सुधार, पाएंगे ग्लोइंग स्किन

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: शादी का सीजन चल रहा है, बॉलीवुड में भी इस साल कई ऐसी शादियां हुई जिनको देखकर आपका मुंह भी खुला का खुला रह गया होगा। बॉलीवुड ऐक्ट्रेस तो हमेशा ही खूबसूरत दिखती हैं लेकिन अपनी शादी में तो वो कहर ही ढा देती है, उनको देखकर आपको भी यही लगता होगा कि इनके जितना खूबसूरत दिखने के लिए क्या किया जाए, तो बता दें की सिर्फ अच्छा और महंगा मेकअप ही नहीं बल्कि अगर आप कुछ चीजों का ध्यान रखेंगी तो आपकी स्किन भी क्लीन और शाइन करेगी, तो चलिए आपको बताते हैं कुच ऐसे टिप्स जो आपको कुछ ही हफ्तों के भीतर बेहतर स्किन के साथ और खूबसूरत बनाएंगे।

 

खान का रखे विशेष ख्याल

  • शादी की तैयारियां और शापिंग ये दिन इतने भागादौडी वाले होते हैं जिनमें ना तो आप अपनी स्किन का ध्यान रख पाती हैं और ना ही खाने का लेकिन ये बात आपकी स्किन को बहुत इफेक्ट करती है तो इस बात को गाठ बांध ले की चाहे जो भी हो जाए आपको अपना कोई भी मील स्किप नहीं करना है। आपको अपनी डाइट में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों पर्याप्त मात्रा में लेने हैं। शापिंग पर जाते वक्त अपने बैग में ड्राई फ्रूट्स रखें और समय समय पर उनकों खाते रहें।

  • सुबह का नाश्ता सबसे ज्यादा जरूरी होता है तो ध्यान दें की आपका ब्रेकफास्ट हेल्दी हो, आप नाश्ते में ग्रीन टी के साथ कोई भी फल, बादाम, दही, सलाद, उबले अंडे, पनीर, मशरूम इस तरह की कोई भी हेल्दी चीजें खा सकते हैं, और रात में भी सूप या दूध पीकर सोएं।

  • पानी शरीर के लिए लाभदायी होता है तो ध्यान रहें की आपको दिन में 3-4 लीटर पानी जरूर पीना है, इससे चेहरे में चमक बढ़ती है।
  • स्पाइसी, ऑयली, डीप फ्राइड और जंक फूड से परहेज करें।

  • लंच में आप कोई भी सब्ज़ी, दाल नॉनवेज में चिकेन या मछली को रोटी या चावल के खाए।

  • शाम के नाश्त में नमकीन लस्सी, छाछ, सूप, स्प्राउट्स या पीनट्स खाएं।
  • रात में 8 बजे तक डिनर करने की कोशिश करें और ध्यान दें की रात में आप हल्का खाना ही खाएं।
  • लो फैट मिल्क प्रोडक्ट्स को ही अपनी डाइट में रखे और कैलोरी गेन नहीं करना चाहते हैं तो अपनी डाइट से चीनी, आइसक्रीम, केक, चॉकलेट, कुकीज़, पेस्ट्री और प्रोसेस्ड फूड को पूरी तरह से ना कह दें साथ ही ड्रिंकिंग और स्मोकिंग से दूर रहें।

Back to top button