ब्रेकअप के बाद इस तरह से खुद को रखें खुश, जिंदगी में आने लगेंगी पहले से ज्यादा खुशियां

प्यार एक ऐसा शब्द है जिसमें कुदरत की कोमल भावनाएं छिपी हैं. एक-दूसरे की भावनाओं का एहसास कराता है प्यार. साहित्यकारों का मानना है कि प्यार किया नहीं जाता, हो जाता है. प्यार में कोई ज़ोर  जबरदस्ती नहीं चलती. प्यार में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं. प्यार में मासूमियत होती है और छल का कहीं कोई नामोनिशान नहीं होता. इसलिए प्यार पूरे दिल, विश्वास और समर्पण से करना चाहिए. कोमल भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने का अर्थ प्रेम को चूर-चूर करना है.

रिश्ते की शुरुवात में हम अक्सर सकरात्मक चीज़ें ही देखते हैं और हमेशा सातवें आसमान पर रहते हैं. यह एहसास इतना गहरा होता है कि यदि हमें उस व्यक्ति से बदले में उतना ही प्यार न मिले तो काफी दुख पहुंचता है. लेकिन कुछ रिश्तों में वक़्त के साथ-साथ प्यार की ‘शुरुआत’ वाला एहसास बदलने लगता है. पार्टनर की जो नकरात्मक बातें उन्होंने शुरुवात में इग्नोर की थीं बाद में वही बातें ख़राब लगने लगती हैं. छोटी-छोटी बातों पर तकरार होने लगता है और फिर एक वक़्त ऐसा आता है जब आपको लगता है कि इस रिश्ते को ख़त्म कर देने में ही भलाई है. यह सोचकर लोग ब्रेकअप कर लेते हैं और ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन में चले जाते हैं. ब्रेकअप होने पर तकलीफ तो होती ही है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इस तकलीफ से खुद को सालों तक उबार नहीं पाते, जो कि बिलकुल गलत है. जीवन में सुख-दुख तो लगे ही रहते हैं. इंसान को हर तकलीफ से आगे बढ़ना आना चाहिए. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि ब्रेकअप हो जाने के बाद भी खुद को कैसे खुश रखा जा सकता है.

आप नहीं थे उनकी पसंद

कई लोग सालों रिलेशनशिप में रहने के बाद भी अपने पार्टनर को समझ नहीं पाते. हो सकता है आपकी बातें, आपका प्यार भरा अंदाज़, आपके पार्टनर को पसंद ना आता हो और आप उनसे एकतरफा प्यार करते हों. कई बार इस कारण से भी ब्रेकअप होता है क्योंकि आपके प्यार को आपका पार्टनर समझ नहीं पाता. अगर इस कारण से आपका ब्रेकअप हुआ है तो आपको दुखी रहने की बजाय खुश रहना चाहिए. आपको चैन की नींद लेनी चाहिए क्योंकि जो काम बहुत पहले हो जाना चाहिए था, वह अब हुआ है. जिस रिश्ते का कोई अंजाम नहीं होना था उस रिश्ते को आप जबरदस्ती अपना टाइम और एनर्जी वेस्ट करके घसीट रहे थे. अब आप टेंशन फ्री रहेंगे और एक नार्मल लाइफ जियेंगे.

अपनों को दें टाइम

ब्रेकअप के बाद इंसान टूट जाता है. लेकिन टूटने से पहले एक बार ये जरूर सोच लीजिये आप जिनके लिए परेशान हो रहे हैं या रो रहे हैं, वह इसके काबिल है भी या नहीं. आपको जवाब ‘ना’ में ही मिलेगा. ऐसे में सोल्यूशन आपको खुद ही पता है. तनाव भरी जिंदगी जीने से बेहतर है आगे बढ़ें और लाइफ को एक मौका दें. हो सकता है कोई ऐसा आपका इंतजार कर रहा हो जो आपके लिए बना हो. ब्रेकअप के बाद परेशान होने की बजाय ऐसे लोगों को टाइम दें जिन्हें आप रिलेशनशिप में होने की वजह से अब तक इग्नोर करते आये थे.

अब होगी पैसों की सेविंग

अब आपको फालतू के गिफ्ट्स पर पैसे उड़ाने नहीं पड़ेंगे. अब आप अपने भविष्य के लिए आसानी से मनी सेविंग कर सकते हैं. ब्रेकअप के बाद ऐसी कई चीजें सीख सकते हैं जिन चीजों को अब तक आप नजरअंदाज करते आ रहे थे. आप अपनी मनपसंद चीजें करके अपना टाइम यूटीलाइज कर सकते हैं. आप अंदर से अच्छा महसूस करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.