स्वास्थ्य

टूटते बालो से हो रहे हैं परेशान तो खान पान में लाएं बदलाव, शामिल करें ये आहार

ये जूल्फें मगरुर इतनी हो जाएंगी….. यह गाना जिस समय का है उस वक्त हिरोइनों के बाल बहुत बड़े और घने हुआ करते थे। ऐसे में यह गाना उनपर बहुत  ही सूट करता था, लेकिन आज के वक्त में ना जुल्फें वैसी रह गई हैं औऱ ना ही उन पर कोई इतना घमंड कर सकता है। बाल किसी भी इंसान की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। आज के वक्त में प्रदूषण की मात्रा इतनी बढ़ चुकी है कि बाल बचाना बहुत मश्किल हो गया है। हालांकि इसके लिए सिर्फ प्रदूषण जिम्मेदार नही है। अगर आप अपने खाने पीने का ध्यान नहीं रखते हैं तो इसका असर बालों पर पड़ता है। अच्छे आहार से बालों को मजबूती मिलती हैं और उनकी ग्रोथ बढ़ती हैं। आपको बताते हैं कि अपनी डाइट में आपको क्या शामिल करना चाहिए।

दाल

अरहर, मसूर, तूर, चना, उड़द किसी भी प्रकार की दाल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। दरअसल हमारे स्कैल्प में तेल ग्रंथिया मौजूद होती हैं। यह हमारे बालो में तेल पैदा करती हैं। अगर इसकी कमी होने लगे तो स्कैल्प सूखने लगता है। नतीजा यह होता है कि बालों में रुसी आने लगती है और बाल झड़ना शुरु कर देते हैं। बालों में पर्याप्त मात्रा में जिंक होना जरुरी है। इसके लिए जरुरी है कि आप दाल का सेवन करें। दाल खाने से बाल मजबूत होते हैं।

दूध दही

इसके इस्तेमाल से सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि बालों को भी मदद मिलती है। अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हों तो दूध से बने प्रोडक्ट खाइये। आप अगर सीधे दूध का भी इस्तेमाल करते हैं तो अच्छा है। यह सिर में सीबम का प्रोडक्शन बढ़ाते हैं और इसे सिर का गंजापन दूर होता है। ज्यादा से ज्यादा दूध दही का इस्तेमाल करें। इतना ही नहीं दही को बालों में लगाने से कंडीशनर मिलता है और साथ में रुसी भी खत्म होती है। वहीं देसी घी के उपयोग से बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

विटामिन सी

बाल का झड़ना और दो मुंहा होना तब शुरु होती है जब शरीर में इसकी कमी होने लगती है। अपने भोजन में संतरा, नींबू, तरबूज और टमाटर का इस्तेमाल करें। जितना ज्यादा बालों को विटामिन सी मिलेगी उतने कम बाल टूटेंगे। जब बाल कम टूटेंगे तो इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी औऱ बाल घने होंगे।खट्टी चीजें बालों की गंदगी निकालती हैं। गर रुसी मुक्त बाल चाहिए तो इसके लिए आप अपने बालों में दही और नींबू एक साथ लगाएं भीं।

प्रोटीन

आपके शरीर में प्रोटीन हर लिहाज से बेहद ही जरुरी है। जिनके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है उनके बाल पतले होते हैं। साथ ही वह रुखे होकर टूटने भी लगते हैं। प्रोटीन के लिए ऐसे बहुत से पदार्थ हैं। पनीर अनाज, सेम, नट्स, दूध। अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो यह आपके लिए औऱ भी बेहतर है जैसे मछली, अंडा, चिकन का इस्तेमाल आप बालों को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। शरीर में प्रोटीन की हमेशा से एक अच्छी मात्रा बरकरार रखें। जितना ज्यादा प्रोटीन उतने ज्यादा बाल मजबूत।

यह भी पढ़ें

Back to top button