दिलचस्प

क्या आप भी करते हैं बाथरूम से जुड़ी ये गलतियां तो हो जाए सावधान, वरना हो सकते हैं कंगाल

घर में सुख शांति का माहौल हर किसी को बहुत ही ज्यादा प्यारा लगता है। जी हां, परिवार में सबकुछ अच्छा चले, इसको लेकर हर इंसान संभव कोशिश करता है, लेकिन कई बार आपकी यह कोशिश फेल हो जाती है। आप लाख कोशिश करते हैं कि आपके परिवार में किसी चीज़ की कोई कमी नहीं रहे, लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं होता है। दरअसल, वास्तु का ठीक ठाक ज्ञान नहीं होने की वजह से आप अक्सर घर में कई बड़ी गलतियां कर देते हैं और उससे बेखबर भी रहते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

क्या आप भी घर में आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं? क्या आपकी भी बरकत नहीं हो रही है? तो समझ जाइये की आपके घर में वास्तु ठीक नहीं चल रहा है। जी हां, आज हम आपको बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, क्योंकि बाथरूम अगर ठीक जगह पर नहीं बना हो या फिर उसका सामान सही जगह पर न हो तो आपके लिए यह मुसीबत बन सकता है। बाथरूम घर का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, लेकिन हम इस पर खास ध्यान नहीं देते है, जिसका परिणाम हम भुगते रहते हैं। तो चलिए जानते हैं कि बाथरूम के लिए वास्तु टिप्स क्या है?

सही दिशा में बनवाएं बाथरूम

बाथरूम को हमेशा सही दिशा में बनवाना चाहिए। वास्तु के अनुसार, बाथरूम हमेशा उत्तर पश्चिम में होना चाहिए, इससे घर में आर्थिक तंगी नहीं आती है। इतना ही नहीं, अगर आपका बाथरूम इस दिशा में नहीं है तो शॉवर या नल उत्तर दिशा में ज़रूर लगवा लें, इससे आपके घर में आने वाली सभी मुसीबते टल जाती हैं।

बाथरूम की सफाई का रखे ध्यान

वास्तु के अनुसार, घर के अन्य जगहों की तरह हमे बाथरूम को भी हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए, इससे घर के परिवार की सेहत अच्छी रहती है। इसलिए हमेशा बाथरूम को साफ सुथरा रखना चाहिए।

दरवाजे पर न हो आईना

वास्तु के अनुसार, बाथरूम के दरवाजे पर आईना नहीं होना चाहिए। आईना होने से घर में आर्थिक तंगी हो सकती है। ऐसे में अगर आपको बाथरूम में आईना लगवाना ही है तो आपको किसी भी दिवार पर आईना लगवाना चाहिए, लेकिन बाथरूम के दरवाजे पर बिल्कुल नहीं लगवाना चाहिए।

बाथरूम का नल खराब नहीं होने दे

वास्तु के अनुसार, बाथरूम का नल कभी भी खराब नहीं होने देना चाहिए, क्योंकि ऐसा होने पर घर के परिवार के लोगों की सेहत बिगड़ जाती है। ऐसे में अगर आपके बाथरूम का नल खराब हो जाता है, तो उसे बिना किसी देर किए ठीक करवा लेना चाहिए।

टॉयलेट और बाथरूम एक साथ न बवनाए

वास्तु के अनुसार, टॉयलेट के साथ बाथरूम नहीं बनवाना चाहिए, क्योंकि इससे घर में आर्थिक परेशानी आन पड़ सकती है। इसके अलावा बेड रूम के साथ भी बाथरूम नहीं बनवाना चाहिए। साथ ही आपको बता दें कि बाथरूम में एक खिड़की या रोशनदान ज़रूर बनवाना चाहिए, इससे घर में प्रगति होती है।

Back to top button