स्वास्थ्य

इन 8 हेल्थ कंडीशन में फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है लहसुन

लहसुन की तासीर गर्म होती है और कोल्ड हो जाने पर या फिर सर्दी के समय इसे खाने की सलाह खुद डॉक्टर्स देते हैं. इसके अलावा किसी वजन वाले इंसान को अपने पेट की चर्बी घटानी होती है तो उसे लोग लहसुन खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इसे सुबह के समय हर दिन खाने से कई तरह के फायदे होते हैं. लहसुन का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है इसे खाने में पकाते समय मिलाने पर खाने की खुशबू ही अलग हो जाती है इसके अलावा जब कहीं चोट लग जाती है तो लोग सरसों के तेल में इसे पकाकर चोट पर लगाने को कहते हैं लेकिन अगर हम कहें कि इन 8 हेल्थ कंडीशन में फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है लहसुन तो ? आप इन बातों को मानेंगे या फिर लबसुन सिर्फ फायदा देता है इसे ही मानते रहेंगे.

इन 8 हेल्थ कंडीशन में फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है लहसुन

खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तमाल हर घर में किया जाता है. लहसुन में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और इसका इस्तेमाल आयुर्वेद के साथ-साथ एलोपैथिक में भी किया जाता है. आयुर्वेद के मुताबिक कुछ ऐसी हेल्थ कंडीशन हैं जिसमें अगर आप लहसुन का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपको फायदा नहीं नुकसान पहुंचाता है.

ब्लड प्रेशर

अगर किसी को ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उन्हें लहसुन से परहेज कर देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि लहसुन नसों में ब्लॉकेज को खत्म और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है. इससे शरीर का ब्लड प्रेशर और कम हो जाता है.

लीवर से जुड़ी समस्या

अगर आपको लीवर से जुड़ी समस्या पहले से ही है तो आपको लहसुन का सेवन कम करना चाहिए. क्योंकि लहसुन की गर्म तासीर सीधे लीवर पर अटैक करती है इससे आपको ही परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

दवाईयां लेने पर

लहसुन खून को पतला करने लगता है और ऐसे में अगर आप किसी भी तरह की दवाई लेते हैं तो ये आपकी बॉडी में ब्लड की समस्या बढ़ा सकती है.

प्रेग्नेंसी

लहसुन की तासीर गर्म होती है और प्रेग्नेंसी में कच्चे या ज्यादा लहसुन खाना गर्भवती महिला का मिसकैरेज होने के खतरे को बढ़ा देता है. गर्भावस्था के दौरान ऐसी गलती बिल्कुल नहीं करनी चाहिए.

सर्जरी से पहले

अगर आपका कोई ऑपरेशन या सर्जरी होने वाली है तो आपको ज्यादा लहसुन नहीं खाना चाहिए. ऐसा भी हो सकता है कि आपको लहसुन पूरी तरह से नहीं लेना चाहिए क्योकि लहसुन खाने के बाद की जाने वाली सर्जरी के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होने का खतरा बढ़ जाता है.

एनीमिया

खून की कमी के कारण कुछ लोग एनीमिया से ग्रस्त हो जाते हैं और ऐसे मरीजों को लहसुन नहीं खाना चाहिए. अगर आप एनीमिया के दौरान ज्यादा लहसुन खाते हैं तो हीमोलाइटिक एनीमिया की कमी होती है और ये आपकी सेहत के लिए सही नहीं होती.

Back to top button