चेहरे पर आ रहा है ढीलापन तो घेरलू उपाय से लाएं कसावट

चेहरे पर झुर्रियां आना उम्र बढ़ने की निशानी है। हालांकि आज के बदलते मौसम और वातावरण से चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आने लगी हैं। अगर स्किन बहुत ढीली होने लगें तो यह सही नही है। उम्र कम है और समय से पहले चेहरे पर से कसावट कम हो जाए तो समझ जाइये कि अब इस पर ध्यान देना जरुरी है। कई बार ऐसी प्रेग्नेंसी के बाद होता है। दरअसल डिलीवरी से पहले स्किन बहुत फैल जाती है और उसके बाद स्किन ढीली हो जाती है। वैसे तो बाजार में कई प्रोडक्ट मिलेंगे जो यह दावा करते हैं कि वह आपके चेहरे को पहले जैसा कसा और खूबसूरत बना देंगे, लेकिन दवा के उपयोग से जहां तक संभव हो बचें। आपको बताते हैं कि घरेलू इस्तेमाल से आप अपने चेहरे पर कसावट कैसे ला सकते हैं।

स्क्रब

चेहरे पर कसावट लाने के लिए इसकी सफाई करते रहना भी बहुत जरुरी है। अगर आप सोचते हैं कि मसाज और स्क्रब करने से चेहरा ढीला होता है तो यह गलत है। घर पर ही आप अच्छा फेसपैक तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले एक चम्मच शहद में आधा नीबू  का रस और दरदरी चीनी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इससे चेहरे पर मसाज करें। स्क्रब करने से चेहरे की गंदगी दूर होगी साथ ही चेहरे पर कसावट आती है। आप सूजी और शहद का पेस्ट भी चेहरे पर बना सकते हैं।

फल

सेहत के लिए फल कितना जरुरी है आप अच्छे से जानते हैं। यह आपके फेस में कसावट लाने का भी काम करता है। फल खाने से चेहरे पर ताजगी बरकरार रहती है। साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की भी आदत डालें। जब आप ज्यादा पानी का सेवन करते हैं तो त्वचा में कसावट आती है और चेहरा खिला खिला रहता है। फलों को खाने के साथ साथ आप उसके फेसपैक भी लगा सकती हैं। इसके साथ ही कॉफी के इस्तेमाल से भी चेहरे पर कसावट आएगी। अपने फेस पर कॉफी में पानी डालकर पेस्ट बना कर लगा लें। कुछ देर बाद धो लें। चेहरे पर कसावट बनी रहेगी।

गर्म पानी करें अवॉयड

सर्दियों के मौसम में लोग ठंड से इतना घबराते हैं कि हर काम में गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। भले ही नहाने के लिए आप हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, लेकिन चेहरे को धूलने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। बहुत ज्यादा गर्म पानी चेहरे की स्किन को जलाता है और साथ ही आप फ्रेश भी महसूस नहीं करते। सर्दियों में नहाने के पानी को भी बहुत ज्यादा गर्म नहीं करना चाहिए। बहुत ज्यादा गर्म पानी स्किन को रुखा बनाता है।

केमिलकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल बंद

चेहरे पर बहुत ज्यादा केमिकल वाला साबुन का इस्तेमाल ना करें। हार्ड साबुन आपके चेहरे को कसावट तो नहीं देता उसकी कोमलता छीन लेता है। चेहरे पर ताजगी होने के लिए केमिकल के सामान से दूरी बनाएं। आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरे की गंदगी भी हटती है और साथ ही चेहरे पर कसावट भी आती है।