राजनीतिसमाचार

मध्यप्रदेश का एग्जिट पोल : बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर, जानिए किसकी बनेगी सरकार?

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल अब सामने आ चुके हैं। जी हां, मध्यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। मध्यप्रदेश की सत्ता पर कौन सी पार्टी काबिज होगी, यह अनुमान एग्जिट पोल से नहीं लगाया जा सकता है। मध्यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीटों में काफी कम अंतर दिखाई दे रहा है। हालांकि, बीजेपी और कांग्रेस ने चुनाव प्रचार में एड़ी चोटी का बल लगाया है, लेकिन फिर भी मुकाबला कांटे की टक्कर वाला देखने को मिल रहा है। तो चलिए जानते हैं कि मध्यप्रदेश का एग्जिट पोल क्या कुछ कहता है?

मध्यप्रदेश की सत्ता पर बीजेपी पिछले कई सालों से काबिज है। ऐसे में मध्यप्रदेश को बीजेपी का गढ़ यदि कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा। बीजेपी यहां की सत्ता पर काबिज अपने मुश्किल दिनों में भी हुई है, ऐसे में अगर इस बार बीजेपी सत्ता में काबिज नहीं होती है, तो यह बीजेपी के भविष्य के लिए अच्छा संकेत नहीं होगा। मीडिया घरानों द्वारा कराए गए एग्जिट पोल के मुताबिक, सूबे में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। इतना ही नहीं, कुछ चैनल तो सूबे में कांग्रेस की सरकार भी बनवाते नजर आ रहे हैं।

मध्यप्रदेश का एग्जिट पोल

मीडिया घरानों द्वारा कराए गए एग्जिट पोल के मुताबिक, सूबे में कांग्रेस को 104 से 122 सीटों पर जीतते हुए दिखाया है, वहीं बीजेपी को 102 से 120 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को दो दो सीटो पर बढ़त दिखाई दे रही है, लेकिन यहां मामला कर्नाटक की तरह फंसता हुआ भी नजर आ रहा है। इतना ही नहीं, बीजेपी और कांग्रेस एग्जिट पोल देखने के बाद क्षेत्रीय पार्टियों के साथ गठबंधन की तैयारियों में भी जुटती हुई नजर आ रही हैं।

कैसा है सूबे का सियासी मिजाज?

मध्यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सत्ता पाने की होड़ लगी है। पिछले कई सालों से मध्यप्रदेश के सीएम पद पर शिवराज सिंह काबिज हैं। मध्यप्रदेश की सभी 230 सीटों पर इस वोट डाले गए हैं। याद दिला दें कि 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 165 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस को 58 सीटों से संतोष करना पड़ा था, लेकिन इस बार एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस सूबे में मजबूत होती हुई नजर आ रही है।

Back to top button