राजनीतिसमाचार

एग्जिट पोल 2018 : जानिए राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसकी बन रही है सरकार?

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों को सेमीफाइनल का नाम दिया गया है। माना जा रहा है कि पांच राज्यों के चुनावी नतीज़ें 2019 की दशा और दिशा तय करने में काफी मददगार साबित होंगे। पांच राज्यों के नतीज़े आने में अब बस कुछ दिन ही रह गए हैं, लेकिन इससे पहले हम आपको यहां एग्जिट पोल से रूबरू कराने जा रहे हैं। जी हां, एग्जिट पोल के ज़रिए आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि आखिरी कौन किस राज्य में सरकार बनाने जा रहा है या फिर किसकी नैया डूबने के कगार पर है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

यहां हम आपको तमाम मीडिया घरानों द्वारा कराए गए एग्जिट पोल का एक सतुंलित गणित बताने जा रहे हैं, जिसके ज़रिए आप इस ात का सटीक अंदाजा लगाने में सफल हो सकते हैं कि आखिर किस प्रदेश में किसकी सरकार बननने जा रही है। इतना ही नहीं, यहां हम आपको बता दें कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के एग्जिट पोल से रूबरू कराने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि इन तीनों राज्यों में किसकी सरकार बनने जा रही है और किसका बेड़ागर्ग होगा?

राजस्थान का एग्जिट पोल

तमाम मीडिया घरानों द्वारा कराए गए इस सर्वे में यह बात सामने आई है कि राजस्थान में कांग्रेस को बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। जी हां, कांग्रेस के लिए 42% और बीजेपी के लिए 37% वोट का अनुमान है। वहीं अगर सीटों की बात की जाए तो राजस्थान में बीजेपी को 55 से 72 सीटों पर सिमटते देखा गया है और कांग्रेस को 119 से 141 सीटों पर जीत दिखा गया है। इस नतीज़े से यह साफ है कि सूबे में कांग्रेस की घर वापसी होना तय माना जा रहा है।

मध्यप्रदेश का एग्जिट पोल

मीडिया चैनलों द्वारा कराए गए इस सर्वे का आंकलन करे तो सूबे में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। मध्यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीटों का फासला बहुत कम दिखाई दे रहा है। ऐसे में कुछ चैनलों का मानना है कि यहां बीजेपी की वापसी होगी तो कुछ का कहना है कि यहां कांग्रेस का वनवास खत्म होगा। सीटों की बात करे तो कांग्रेस को 104 से 122 सीटों पर जीतते हुए दिखाया है, वहीं BJP को 102 से 120 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। ऐसे में मामला कांटे का है।

छत्तीसगढ़ का एग्जिट पोल

मीडिया संस्थानों द्वारा कराए गए इस सर्वे में कांग्रेस की छत्तीसगढ़ में वापसी करती हुई दिखाई दे रही है। जी हां, सीटों की बात करे तो यहां कांग्रेस को 55-65 सीटों पर जीतते हुए सरकार बनाने का स्पष्ट बहुमत लेते दिखाया है, तो वहीं बीजेपी को राज्य में महज 21 से 31 सीटों पर सिमटती हुई नजर आ रही है।

एग्जिट पोल की माने तो कांग्रेस के हाथ छत्तीसगढ़ और राजस्थान बहुमत के साथ आ रहा है तो वहीं मध्यप्रदेश में कांटे की टक्कर में हो कांग्रेस बाजी मारती हुई नजर आ रही है। अगर एग्जिट पोल के नतीज़े सही हुए तो बीजेपी को तगड़ा झटका लग सकता है।

Back to top button