राजनीतिसमाचार

छत्तीसगढ़ का एग्जिट पोल : बीजेपी पर भारी पड़ी राहुल की नीति, बहुमत के साथ सत्ता में कांग्रेस!

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव आगामी आम चुनाव के लिए बहुत ही ज्यादा मायने रखते हैं। जी हां, छत्तीसगढ़ के चुनावी नतीज़ों से बीजेपी और कांग्रेस में से किसकी नैया आगामी लोकसभा चुनाव में डूबेगी, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। इन सबके बीच छत्तीसगढ़ का एग्जिट पोल अब सामने आ चुका है, जिससे तस्वीरे काफी हद तक साफ हो चुकी है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सत्ता पर काबिज होने की होड़ तो पहले ही दिखाई दे रही है, लेकिन यहां किसकी उम्मीदों पर पानी फिरेगा या किसकी नैया पार लगेगी, यह तो चुनावी नतीज़े के आने के बाद ही पता चलेंगे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

छत्तीसगढ़ का एग्जिट पोल अब आ चुका है और इसके मुताबिक बीजेपी को बड़ा झटका लगता हुआ दिखाई दे रहा है। जी हां, छत्तीसगढ़ के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी चौथी बार सूबे में सरकार बनाने का मौका चूक रही है, क्योंकि यह राज्य उसके हाथ से फिसलता हुआ नजर आ रहा है। वहीं, कांग्रेस के लिए एग्जिट पोल काफी उत्साह लेकर आया है, क्योंकि सूबे में वह बहुमत के साथ आती हुई नजर आ रही है। छत्तीसगढ़ में कौन कितनी सीट पर सिमट रहा है, इसकी जानकारी हम आपको आगे दे रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के एग्जिट पोल में बीजेपी को बड़ा झटका

तमाम मीडिया घरानो द्वारा कराए गए एग्जिट पोल में बीजेपी को बड़ा झटका लगता हुआ दिखाई दे रहा है। जी हां, बीजेपी छत्तीसगढ़ में वापसी करती हुई नजर नहीं आ रही है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह चौथी बार सत्ता पर काबिज होने का सपना देख रहे थे, लेकिन उनका सपना टूटता हुआ नजर आ रहा है, क्योंकि सूबे में कांग्रेस का वनवास खत्म हो रहा है। बता दें कि कांग्रेस और बीजेपी के बीच एग्जिट पोल में काफी बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से टेंशन में बीजेपी आ गई है।

बताते चलें कि एग्जिट पोल के मुताबिक, सूबे में कांग्रेस को  55-65 सीटे तो वहीं बीजेपी 21-31 सीटों पर सिमटती हुई नजर आ रही है। बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री का चेहरा रमन सिंह है तो वहीं कांग्रेस ने अभी तक मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया है। इतना ही नहीं, कांग्रेस और बीजेपी के वोट शेयर में भी काफी ज्यादा फर्क नजर आ रहा है। जहां एक तरफ कांग्रेस को 45 फीसदी वोट मिलने की संभावना है, तो वहीं बीजेपी को सिर्फ 38 फीसदी।

कैसा है सूबे का सियासी मिजाज?

छत्तीसगढ़ में पिछले तीन बार से रमन सिंह मुख्यमंत्री के पद पर बैठे हैं। ऐसे में उनकी लोकप्रियता किसी से कम नहीं है। जी हां, छत्तीसगढ़ विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं, जिसके लिए इस बार दो चरणों में वोटिंग हुई है। याद दिला दें कि 2013 के चुनाव में बीजेपी को 49 सीटें मिली थीं, वहीं कांग्रेस को 41 सीटों से संतोष करना पड़ा था, लेकिन इस बार कांग्रेस जबरदस्त वापसी करती हुई नजर आ रही है।

Back to top button