स्वास्थ्य

कैसे कर सकते हैं थॉयराइड का इलाज, बरतनी चाहिए ये सावधानी

बदलते मौसम परिवेश और खान पान के चलते कई बार अनचाही बीमारी भी शरीर में घर कर जाती है। ऐसे ही एक बीमारी है थॉयराइड जो टेंशन लेने से , खाने में ऑयोडिन के अधिक या कम इस्तेमाल से  या फिर दवाओं के साइड इफेक्ट से होती है। कई बार यह बीमारी जीन्स के जरिए भी लोगों को हो जाती है। इस बीमारी के होने से दूसरी चीजें भी हो सकती हैं।इसका आयुर्वेदिक  रुप से इलाज किया जा सकता है। थॉयराइड एक आकार की ग्रंथि होती है जो एडम एप्पल के ठीक नीचे गर्दन में स्थित होती है।

थॉयराइड के लक्षण

  • वजन घटना
  •  दिल की धड़कना अनियमित होना
  • घबराहट होना
  • थकान होना
  • मांसपेशियों का कमजोर होना
  • सोने में कठिनाई महसूस होना

हालांकि यह लक्षण इतने आम हैं जिससे आसानी से इसका पता नहीं लगाया जा सकता।

थॉयराइड से बचाव

 नारियल तेल

इस बीमारी में नारियल तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है। 1 से 2 चम्मच  नारियल का तेल गुनगुने दूध के साथ में खाली पेट सुबह शाम लेने से इस रोग में फायदा मिलता है।

धनिया

इसमें धनिया का पानी पीना भी काफी फायदेमंद होता है। धनिये के पानी को बनाने के लिए शाम को तांबें के बर्तन में पानी लेकर उसमें 1 से 2 चम्मच धनिये को भिगो दें। सुबह इसे अच्छी  तरह से मसल कर छान कर धीरे धीरे पीएं। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

ब्रोकली

थायराइड में ब्रोकली का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। ब्रोकली एक क्रुसीफेरस सब्जी है जिसमें आइसोथियोसाइनेट्स और गोईट्रोजन्, नाम के तत्व पाए जाते हैं। जो भी थॉयराइड से पीड़ित व्यक्ति है उसे ब्रोकली का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही फूलगभी, सरसों का साग या मूली खाना भी अच्छा रहता है।

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी भी थॉयराइड दूर करने में सहायक होती है। पत्ता गोभी में हाइपरथारायडिज्म उपचार में इस्तेमाल किया जाता है। गोभी में गोईट्रोजंस की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह थॉयराइड के उत्पादन को कम करने में मदद करता हबै। अगर ज्यादा अच्छा परिणाम चाहते हैं तो भुना हुआ पत्ता खाएं। (और पढ़ें : फूल गोभी के फायदे)

एंटीऑक्सीडेंट

हाइपरथायराडिज्म को नियंत्रित करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। इस वजह से थायराइडिज्म का स्तर बढ़ता है जिसकी वजह स फ्री रेडिक डैमेज और ऑक्सिडेटिव बढ़ने लगते हैं। एंटीऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में फायदेमंद होता है। अपने आहार में ऐसे फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें जिसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हों। जैसे, अंगूर, टमाटक, जामुन, । आप साथ में मल्टीविटामिन भी ले सकते हैं।

समुद्री सब्जियां

थॉयराइड के लिए समुद्री सब्जियां आयोडीन का एक अच्छा स्त्रोत होती है। यह इन सब्जियों में अच्छी खासी मात्रा में विटामिन के बी, फोलेट, मैग्निशियम, लोहा, कैल्शियम शामिल होता है।जिन समुद्री सब्जियों को आप इस बीमारी के इलाज में इस्तेमाल कर सकते हैं वह हैं केल्प,कोम्बु, हिजीकी, नोरि। आप सलाद या चावल के रुप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

थॉराइड में क्या ना करें

इस बीनारी में उन खाने के चीजों का परहेज करें जिसे पचाने में समस्या होती हो

बहुत ज्यादा ठंडे, खुष्क पदार्थों का सेवन नहीं करने

बहुत ज्यादा तेल मिर्च मसाला और खट्टे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

बासी खाने का इस्तेमाल ना करें

बहुत ज्यादा मेहनत ना करें।

यह भी पढ़ें

Back to top button