सर्दियों के मौसम में भी खूब खाएं आइसक्रीम, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

सर्दियों का मौसम शुरु हो गया है, लेकिन आइसक्रीम के दीवानों के लिए ठंड क्या और गर्मी क्या। आइसक्रीम खाने वाले हर मौसम में आइक्रीम खाते हैं। अक्सर लोग आइक्रीम ना खाने की सलाह देते हैं। लोगों का मानना है कि आइसक्रीम खान से सबसे ज्यादा कैविटी की समस्या होती है। साथ ही इसे खाने से सर्दी जुकाम भी हो जाता है। हम आपको यहां यह बताना चाह रहे हैं कि आइसक्रीम खाने के कुछ जबरदस्त फायदे भी हैं और आप इन फायदों से अनजान भी होंगे। आइसक्रीम एक डेयरी प्रोडक्ट है यानी दूध से बना हुआ। इसमें विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। आपको बताते हैं क्या हैं आइसक्रीम खाने के फायदे।

त्वचा के लिए फायदेमंद

आइसक्रीम में दूध का इस्तेमाल भरपूर मात्रा में किया जाता है। इसमें जबरदस्त प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन के सेवन से हड्डियां, मांसपेशिया , खून और त्वचा सभी को फायदा मिलता है। प्रोटीन के सेवन से मांसपेशिया मजबूत होती है। शरीर के खास अंग जिसमें बाल और नाखून भी शामिल है। आइसक्रीम खाने से आपका चेहरा और बाल अच्छा होता है साथ ही आपने नाखून भी मजबूत होते हैं।

बढ़ाए इम्यूनिटी

अक्सर लोगों को लगता है कि आइसक्रीम खाने से सर्दी जुकाम हो जाता है, लेकिन असल में आइसक्रीम का सेवन आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है। आइसक्रीम में विटामिन A, B-2, B-3 पाया जाता है। विटामिन ए से आपकी स्किन त्वचा होती है वहीं आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है। यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है। इसके अलावा यह आपके आंखों की रोशनी भी ठीक करता है। विटामिन बी-2 और बी-12 मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखता है और बी -12 वजन घटाने में मदद करते है।

हड्डियां बनाएं मजबूत

आइसक्रींम के सेवन से हड्डियां बहुत मजबूत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आइसक्रीम में दुध का बहुत भारी मात्रा मे होता है। दुध में कैल्शियम की शक्ती होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाती है। कैल्शियम के सेवन से शरीर की थकान मिट जाती है। शरीर में जो 99 प्रतिशत कैल्शियम होता है वह हड्डियों में ही पाया जाता है। अगर आप ज्यादा से ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो शरीर में कैल्शियम की अच्छी खासा मात्रा रहती हैं। अगर आप रोजाना आइसक्रीम का सेवन करते हैं तो ऑस्टियोपोरोसिस यानी पतली और कमजोर हड्डी होने का खतरा कम होता है।

नुकसान

ऐसा नही है कि आइसक्रीम गुणों की खान है। इसके सेवन से बहुत तरह के नुकसान भी होते हैं।आइसक्रीम का सेवन आपके शरीर को कई तरह से नुकसान भी पहुंचा सकता है।

  • आइसक्रीम में अगर दूध की मात्रा ज्यादा होती है तो इसमें शक्कर भी भारी मात्रा में उपयोग किया जाता है। ज्यादा शक्कर आपकी सेहत पर बूरा असर डालती हैं। चीनी का कम से कम इस्तेमाल करें।
  • आइसक्रीम के सेवन से आपको मोटापे का खतरा बढ़ सकता है। अगर आप रोज आइसक्रिम खाने की सोच रहे हैं तो यह ख्याल छोड़ दें। इससे आपका मोटापा कभी कम नहीं होगा।
  • चॉकलेट से बनी आइसक्रीम में कैलोरी ज्यादा होती है और यह शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होती। ज्यादा आइसक्रीम खाने से सिरदर्द, फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्या हो सकती है। वैसे बच्चों में चॉकलेट आइसक्रिम ज्यादा पसंद की जाती है।

यह भी पढ़ें :