स्वास्थ्य

शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए, एक हफ्ते में इन 5 चीजों का जरूर करें सेवन

अगर आपको अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखना है तो इसके लिए कैल्शियम की बहुत ही जरूरत होती है कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियों के विकास दांतों की मजबूती रक्त को थक्का बनाने की प्रक्रिया और भी बहुत से जरूरी कार्यों में काम आता है अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाए तो इसकी वजह से शरीर में रक्तचाप बढ़ जाता है और दातों का समय से पहले गिरना जैसी समस्या आने लगती है इसके साथ ही अगर शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो तो इससे हमारे शरीर का विकास ठीक प्रकार से नहीं हो पाता है हड्डियों में टेढ़ापन शरीर के विभिन्न अंगों में ऐठन और जोड़ों का दर्द होने जैसी समस्या आने लगती है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए किन चीजों का करें सेवन

हरी पत्तेदार सब्जियां

अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाएगी क्योंकि हरी सब्जियों में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है अगर आप 1 हफ्ते में एक या दो बार हरी सब्जियों का सेवन करते हैं तो इससे कैल्शियम की कमी दूर होती है इसके साथ ही शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं।

बादाम का सेवन

बदाम के अंदर कैल्शियम की उचित मात्रा मौजूद होती है अगर आप 100 ग्राम बादाम का सेवन करते हैं तो इससे आपको 265 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है इसलिए आप 1 सप्ताह में कम से कम 1 बार 100 ग्राम बादाम का सेवन अवश्य कीजिए। (और पढ़ें – बादाम के औषधीय गुण)

तिल का सेवन

अगर आप अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए तिल का सेवन अवश्य कीजिए ये एक तिल बहुत ही स्वादिष्ट तरीका है तिल में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन और अमीनो एसिड भी मौजूद होता है इसके साथ ही यह हमारी हड्डियों के विकास में भी काफी फायदेमंद साबित होता है।

सोयाबीन

सोयाबीन कैल्शियम का भंडार माना गया है अगर आप सप्ताह में एक से दो बार सोयाबीन का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं रहेगी खासतौर से छोटे बच्चों को सोयाबीन सब्जी में मिलाकर जरूर खिलाना चाहिए। यह भी पढ़ें : सोयाबीन के फायदे.

पनीर

पनीर कैल्शियम का एक बहुत ही अच्छा स्रोत माना गया है इसके अंदर कैल्शियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जिन लोगों को दूध पीना पसंद नहीं है वह इसके स्थान पर पनीर का सेवन कर सकते हैं 100 ग्राम पनीर में आपको लगभग 1000 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है।

उपरोक्त जो हमने आपको पांच चीजें बताई हैं अगर आप इन पांच चीजों का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो सकती है इसके सेवन से आपको हड्डियों से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी इससे आपके शरीर का विकास भी ठीक प्रकार से होगा इन्हीं सब कारणों से अगर आप एक स्वस्थ और तंदुरुस्त जीवन शैली पाना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन हफ्ते में एक बार जरूर कीजिए यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

Back to top button