अरेंज मैरिज में भूलकर भी नहीं करें यह 5 गलतियां, रिश्ते नहीं बनेगें मजबूत

भारत में लव मैरिज को आज भी बुरा ही माना जाता है. लव मैरिज परिवार वालों को नहीं भाता क्योंकि इसमें बहुत तरह के रिस्क होते हैं और ज्यादातर लोग इसे बुरा ही समझते हैं. भले आज भारत भी बाकी देशों की तरह एडवांस हो गया है लेकिन जब बात शादी की आती है तो लोग इसका फैसला अपने माता-पिता पर ही छोड़ते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि शादी जिंदगी का अहम फैसला होता है जिसमें माता-पिता का साथ होना अच्छा रहता है. शादी चाहे हिंदू रीति-रिवाज से हो या किसी भी धर्म के हिसाब से लेकिन अरेंज मैरिज में बहुत से झमेले होते हैं जो इसे करने वाला ही समझ सकता है. मगर कुछ भी हो अरेंज मैरिज में भूलकर भी नहीं करें यह 5 गलतियां, वरना इसका खामियाजा आपको उम्रभर भुगतना पड़ सकता है.

अरेंज मैरिज में भूलकर भी नहीं करें यह 5 गलतियां

अगर आपने अपना जीवनसाथ चुन लिया है तो अच्छी बात है लेकिन अगर आपके घर के बड़े आपके लिए आपका जीवनसाथी चुनते हैं तो ये लड़के और लड़कियों के लिए अजीब होता है. अगर आप भी अरेंज मैरिज करने जा रहे हैं तो इसे करने के समय इन 5 बातों का खास ख्याल रखिए तब सब अच्छा होगा.

समय-सीमा निर्धारित रखनी चाहिए

जब भी आपके घर के बड़े आपके रिश्ता किसी से तय करें, तो तुरंत शादी के बंधन में ना बधें. शादी से पहले अपने होने वाले जीवनसाथी के साथ कुछ समय जरूर साथ गुजारें ताकि आप उन्हें समझ सकें.

कुछ भी छुपाना नहीं चाहिए

कोई भी रिश्ता अगर सच की बुनियाद पर बने तो अच्छा होता है इसलिए शादी से पहले अगर आपका किसी के साथ रिलेशनशिप रहा है तो अपने होने वाले जीवनसाथी से बिल्कुल ना छुपाएं. इससे आपकी आने वाली जिंदगी सुख से बीते इसके लिए बेहतर है कि आप आपने पार्टनर से कुछ ना छुपाएं.

आर्थिक साझेदारी बराबर हो

शादी से पहले दोनों ही परिवारों को एक-दूसरे के साथ आर्थिक मुद्दे पर बात करनी चाहिए वरना बहुत सी शादियों में आर्थिक साझेदारी ना होना दिक्कत पैदा कर देता है. इसके साथ ही आपका होने वाले पार्टनर की सैलेरी क्या है और उनकी हर महीने के हिसाब से इनकम क्या है.

परिवार के साथ समय बिताएं

जिस भी इंसान के साथ आपकी शादी होने वाली है उसके परिवार के साथ भी समय बितना अच्छा विकल्प होता है. ऐसे में आप जान जाएंगे कि उनके परिवार को अपने दामाद या बहू से क्या उम्मीदें हैं. शादी ना सिर्फ दो इंसानों को एक करती है बल्कि दो परिवारों को भी आपस में जोड़ती है, इसलिए एक-दूसरे के परिवार वालों के साथ भी आपको समय बिताना चाहिए.  इससे आपके रिश्ते उनके साथ और भी बेहतर बने सकते हैं.

अपनी इच्छाएं जाहिर करते रहे

शादी से अगर आप अपने पार्टनर के साथ घूमने फिरने लगे हैं तो फिर आपके पार्टनर अपने दिल में आपको लेकर क्या इच्छा रखते हैं इसे आपको जरूर जान लेना चाहिए. इसके साथ ही आपके मन में क्या है यह बात उन्हें जरूर बताएं कि शादी के बाद आप उनसे क्या चाहते या चाहती हैं. कहीं घूमने जाना चाहते हैं या फिर कुछ नया काम करना चाहते हैं. ये सभी बातें बहुत मायने रखती हैं.

यह भी पढ़ें : ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं ग्रीन टी का सही सेवन, जानिये क्या है इसका राइट तरीका