बासी चावल खाने से होते हैं ये 5 हैरतअंगेज फायदे, जानकर हो जायेंगे हैरान!

बासी चावल : हर घर में खाना बनता है, क्योंकि भूख तो सभी को लगती है। कई बार ज्यादा खाना बन जाता है जो बच जाता है। अब बचे हुए खाने को लोग ज्यादातर फेंक देते हैं या जानवरों को खिला देते हैं। सबसे ज्यादा अगर कुछ बचता है तो वह चावल है। रोटी को तो लोग अगले दिन सुबह भी खा लेते हैं, लेकिन चावल को ज्यादातर फेंक दिया जाता है।

बासी चावल के सेवन से होता है कई शारीरिक समस्याओं का निवारण:

अगली बार जब आपके घर चावल बच जाए तो उसे फेंके नहीं बल्कि उसका इस्तेमाल करें। जी हां बासी चावल में आपकी सेहत का खजाना छिपा हुआ है, जिसे बहुत कम लोग जानते हैं। बासी चावल के सेवन से आपकी कई शारीरिक समस्याओं का निवारण हो जाता है। हालांकि जिन लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है, वह चावल फेंक ही देते हैं।

सुबह नाश्ते के रूप में आप खा सकते हैं बासी चावल:

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप बचे हुए चावल का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं, जो आपकी सेहत को लाभ पहुंचा सकता है। जब रात को चावल बच जाए तो उसे फेंकने की बजाय एक मिट्टी के पात्र में भिगोकर रख दें। सुबह तक ये चावल फर्मेट हो जायेगा। आप इस चावल को कच्ची प्याज के साथ अपने नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। भले ही यह खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट ना हो लेकिन इससे होने वाले फायदों के बारे में जानकर आप कभी चावल फेंकेंगे ही नहीं।

बासी चावल के सेवन से होते हैं ये फायदे:

1- बासी चावल की तासीर ठंढी होती है। अगर आप बासी चावल का सेवन ऊपर बताये गया तरीके से करते हैं तो इससे आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। यह गर्मी के दिनों में बहुत फायदेमंद होता है।

2- चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर खाना पचाने में मदद करता है। बासी चावल के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

3- बासी चावल खाने से ताजगी आती है और दिनभर खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। बासी चावल के सेवन से ताकत भी मिलती है, इससे आप दिनभर बिना थके काम कर सकते हैं।

4- अगर आप अल्सर की समस्या से पीड़ित हैं तो चिंता करना छोड़ बासी चावल का सेवन शुरू कर दीजिये। सप्ताह तीन बार बासी चावल के सेवन से आपका अल्सर बहुत जल्दी ही ठीक हो जायेगा।

5- अगर आपको चाय या कॉफी के ज्यादा सेवन की लत है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो सुबह-सुबह बासी चावल खाएं। आपकी ये आदत कुछ ही दिनों में छूट जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.