रिलेशनशिप्स

ऑनलाइन ढूंढ रहें हैं रिश्ता तो जान लें ये बात, कहीं कर ना बैठें ये गलतियां

अब जमाना बदल रहा है। पहले की तरह अब शादियां सिर्फ जान पहचान वाले या रिश्ता लाने वाले लोगों से ही नहीं हो रही। लोग अब ऑनलाइन साइट्स पर भी रिश्ते ढूंढ रहे हैं। देश में एक से बढ़कर एक मैट्रिमोनियल और डेटिंग साइट्स की भरमार है। हालांकि यह देखने में जितना सिंपल और अच्छा लगता है, हर बार उतना होता नहीं। वैसे बहुत से रिश्ते आनलाइन की वजह से अच्छे भी चल रहे, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि क्राइम की वजह भी ऑनलाइन मैरिज बन जाती है। अगर आप भी आनलॉनइन रिश्ता ढूंढ रहे है तो कुछ बातों का ध्यान रख सकती हैं।

निजी बातें फौरन ना बताएं

ऑनलाइन बातें करते समय लोग एक दूसरे को ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं। ऐसे में कुछ लोग बहक कर जल्दी जल्दी अपनी सारी बातें बता देते हैं। अगर आप रिश्ते के बारे में सोच रहे हैं उसके बाद भी तुरंत अपनी सारी बातें ना बताएं। घर का पता, फोन नंबर, आप अकेली रहती हैं या फिर कुछ ऐसा जो सबको नहीं पता होता है। कई बार फ्रॉड लोग इस तरह से जानकारी इक्ट्ठा कर घरों में चोरी और लूटपाट करते हैं।

ख्यालों में खो जाना

अक्सर लोग बातें करते करते रोमांटिक हो जाते हैं और फिर ख्यालों की दुनिया बनाने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइये। आप जिससे बात कर रही हैं वह आपके सामने नही है और सिर्फ अच्छी और मीठी बातें हो रही हैं। तुरंत इसे प्यार समझ कर ख्यालों में ना खो जाएं।

अकेले मिलने ना जाएं

ऑनलाइन बातें करना वाला आदमी आपको कितना भी भरोसा करने लायक क्यों ना लगे, लेकिन हर किसी से अकेले मिलने जाना सही नही है। कई बार रेप और डकैती की घटनाएं अकेले मिलने जाने से ही होती हैं। अगर आप मिलने जा रहे हैं तो किसी पब्लिक प्लेस पर मिलें। अगर पहली मुलाकात के लिए जा रहे हैं तो किसी दोस्त या रिश्तेदार को ले जाएं। पहले एक दूसरे को समझ लें फिर आपको पता चलेगा कि आप एक दूसरे से मिल सकते हैं या नहीं। अगर आप बहुत जल्दी मिलने चले जाते हैं तो इसका गलत असर सामने वाले के दिमाग मे भी जा सकता है।

फोटो ना करें शेयर

लड़के अक्सर फ्लर्ट करते समय लड़की से फोटो मांगते हैं। लड़कियां भी बिना कुछ सोचे समझे फोटो दे देती हैं। कई बार लोग फोटो का गलत इस्तेमाल करते हैं और सामने वाला लज्जित हो जाता है। हो सकता है कि बात करते हुए आपको एक दूसरे पर भरोसा हो गया हो, फिर भी तस्वीरें कई बार लोगों की जिंदगी बर्बाद कर देती हैं।

सोच समझ के चुने

शादी की बात आती ही लड़कियां अक्सर ख्यालों की दुनिया में खो जाती हैं। याद रखें कि शादी का फैसला जीवनभर का फैसला होता है। अपनी जिंदगी का इतना बड़ा फैसला लेने से पहले अपने परिजनों से इस बार में बात करें। अगर हो सके तो उस लड़के और परिवार वालों के बारे में किसी से पता करवा लें। शादी पूरी तरह से जांच परख कर करें।

यह भी पढ़ें

Back to top button