रिलेशनशिप्स

रिलेशनशिप में अक्सर लड़कियां करती हैं ये बड़ी गलतियां, जानिए कहीं आप भी तो नहीं करती है?

प्यार भरे रिश्ते को सफल बनाना है तो दोनों पार्टनर के बीच साझेदारी और समझदारी होना बहुत जरूरी है। यही संतुलन है जो आप दोनों को करीब लाता है। और रिश्ते को बचाए रखता है। जहां भी ये संतुलन बिगड़ता है वहीं आपको जिंदगी भर पछताना पड़ता है। रिश्ते में खटास आना लाजमी है चाहे वो रिश्ता कितना भी मजबूत क्यों न हो। रिश्ते में लड़ाई झगड़े जैसी प्राब्लम तो आती रहती है। अगर आप इसे सम्हाल नहीं पाएँगे तो रिश्ता टूट भी सकता है। कई बार आपकी महिला पार्टनर कुछ बातें आपको नहीं बताती, उसे अफसोस होता है। उन्हें कुछ बातें कहने में आपसे संकोच होता है। ऐसे में आप उनसे अच्छे से पेश नहीं आएंगे तो आपके रिश्ते में परेशानी आ सकती है। वहीं आपको कुछ फैसले बहुत सोच समझकर लेने चाहिए जिससे कि आपका रिश्ता बचा रहे। तो चलिए जानते हैं रिलेशनशिप के दौरान वे कौन सी गलतियाँ जिन्हें आप सुधारकर अपने प्यार को बचा सकते हैं।

  • एकदम रिश्ता तोड़ने का फैसला करना- अगर आपका झगड़ा आपके पार्टनर के साथ हो जाता है तो एकदम से रिश्ता तोड़ने के बारे में न सोचें। झगड़े के कारणों की पड़ताल करें और अपने पार्टनर के साथ झगड़े को सुलझाने की कोशिश करें। अगर आपके महिला पार्टनर द्वारा सुलझाने की कोई पहल नहीं आ रही है तो आप ही झगड़ा सुलझाने का पहल करें और उन्हें मनाएं। अगर आप रिश्ता टूटने देने से बचाना चाहते हैं तो आपकी गलती न होने पर अपने पार्टनर को मनाएं।
  • झूठ का सहारा लेना- अगर आप किसी प्राब्लम में फंस जाएं तो अपने पार्टनर से कभी भी झूठ न बोलें। कोई भी रिश्ता भरोसे के सहारे ही टिका होता है। इसमें ध्यान रखें कि आप अपने पार्टनर के भरोसे को न तोड़ें। क्योंकि आपका पार्टनर हमेशा आपसे सच की उम्मीद करता है। अगर आप झूठ बोलकर पकड़े जाते हैं तो इसमें आपके रिश्ते को नुकसान होगा।

  • बात करने से कतराना- झगड़ा हो जाने के बावजूद अपने पार्टनर से बात करना न छोड़ें। पार्टनर से बात न करना या उनकी बात न सुनना आपके रिश्ते को तोड़ सकता है। किसी भी मुद्दे पर झगड़ा क्यों न हो पार्टनर से बात करना न छोड़ें।

रिलेशनशिप में जरूरी है कि हर बात शेयर की जाए लेकिन कई बार महिलाएं कुछ बात कहने में संकोच महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके और पार्टनर के बीच तालमेल की कमी रहती है। रिश्ते में बहुत सी बातें होती हैं जिसे लेकर महिलाओं को पछतावा होता है। तो आइए जानते हैं कि वे कौन कौन सी जिसे लेकर महिलाओं को बाद में अफसोस महसूस होता है।

  • अपनी बात न रखना- कई बार आपकी पार्टनर आपसे खुलकर कोई बात नहीं कहती, जिसे लेकर आपको दुख भी होता है। कुछ कारणों से जब वो बात नहीं कह पाती हैं तो उन्हें भी इस बात का दुख होता है। इसलिए ऐसे समय में अपने पार्टनर को बात बताने के लिए जोर न डालें। जब उन्हें अच्छा लगेगा वे खुद ब खुद अपनी बात आपके सामने रखेंगे।
  • समस्याएं न बताना- हेल्थ प्राब्लम हो या निजी कोई समस्या हो अक्सर आपकी महिला मित्र इस बारे में आपको नहीं बताती क्योंकि उन्हें लगता है कि इन बातों से आप भी परेशान हो जाएंगे इसलिए ऐसी बातें बताने में वो कतराती हैं। लेकिन इन मामलों में हड़बड़ी न दिखाएँ क्योंकि जैसे ही उन्हें जरूरत महसूस होगी वे आपके पास ही सबसे पहले अपनी बात रखने आएंगे।

Back to top button