शरीर में कब्ज की हो परेशानी तो इन घरेलू उपायों से पाएं निजात

कब्ज की समस्या एक आम समस्या है, लेकिन लोग इसके बारे में खुलकर बात करने कतराते हैं। यह शरीर की एक प्रकिया है कि पेट की गंदगी बाहर निकले। अगर आपका पेट अच्छे से नहीं साफ होता है तो आपके शरीर पर बूरा असर पड़ता है औऱ साथ ही आपका मूड भी खराब रहता है। कब्ज की समस्या है तो बहुत आम, लेकिन इसके चलते लोगों को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ती ह। एक दो बार की समस्या तो आम है, लेकिन अगर इससे ज्यादा दिनों तक कब्ज की समस्या हो तो शरीर के खराब है। अक्सर लोग पेट साफ करने के ले कुछ भी खा लेते हैं। आपको बताते हैं घरेलू उपाय जिससे आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

त्रिफला

कब्ज दूर करने के लिए त्रिफला को सबसे बेहतर औषधी माना जातै है। त्रिफला का अर्थ होता है तीन फल। यह हरड, बेहड और आंवला से मिलकर बनता है। यह पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। कब्ज से राहत के  लिए त्रिफला का इस्तेमाल बहुत अच्छा माना जाता है। एक त्रिफला को एक कप र्गम पानी में 10 मिनट तक छोड़ें और फिर पी लें। हर रात करें। कुछ ही दिनों में पेट रेगुलर हो जाएगा।

खान पान पर दें ध्यान

कई बार खान की टाइमिंग उलटी पुलटी होने के चक्कर में शरीर में तकलीफ बढ़ जाती है। इसके साथ ही गर्म चीजें खाएं, गर्म पानी पीएं और खूब पकी हुई सब्जी खाएं। ठंडे खाने और पीने से दूर रहें। गर्म भोजन से शरीर में खाना जल्दी पचेगा और इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

फल का सेवन

स्वास्थ्य के लिए हर तरह से फायदेमंद फल कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। ऐसे फल खाएं जो आसानी से पच जाते हैं। खाना खाने के बाद फल खाएं और फिर कुछ समय बाद फल खाएं। इससे पेट में खाना भी आसानी से पचेगा। फलों में ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि पका हुआ केला खाएं। इससे भी कब्ज की परेशानी दूर होती है।

पके केले के साथ साथ सेब भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। सेब पेट में खाने को अच्छे से पकाता है। सेब  छिलका उतारकर ना खाएं। उसे छिलके मे ही खाना पचाने के गुण होते हैं।

फाइबर करें शामिल

पेट में कब्ज की समस्या ना हो तो अपने खाने में फाइबर शामिल करें। ओट ब्रेन, वीट ब्रेन ,ताजा फल और सब्जियों का इस्तमाल करें जिसमें ज्यादा से ज्यादा फाइबर हो। यह पेट में खाने के अच्छे से पचाने में मदद करता है और कब्ज को दूर करता है।

दूसरे नुस्खे

सोने से पहले गर्म दूध मे घी डालकर पीना भी अच्छा होता है। गर्म दूध पेट के लिए फायदेमंद होता है। यह दूध गुनगुने से थोड़ा गर्म होना चाहिए।कब्ज के लिए यह एक बेहतरीन नुस्खा है।

रात को सोने से पहले एक कप पानी में एक चम्मच अलसी के बीज उबाल लें और इसे गर्म करके पीना फायदेमंद होता है।

रात को सोने से पहले अदरक की चाय बनाएं और उसमें दो चम्मच कैस्टर ऑयसल जाल लें। यह हल्का लेक्सेटिव होता है और कब्ज में मददगार होता है। इसके सेवन से आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं। अगर किसी में से किसी भी चीज से आपको एलर्जी हो तो इसका इस्तेमाल ना करें।