स्वास्थ्य

मेथी के हैं हरतअंगेज फायदें, इन बीमारियों को कर सकता है दूर

किचन में रखे पीले पीले मेथी के दानों को अगर आप सिर्फ सब्जी बनाने में इस्तेमाल करते हैं तो आप इसका मतलब है कि आप इसके फायदों से अनजान हैं। मेथी एक बहुत ही प्रसिद्ध जड़ी बूटी भी है जो आयुर्वेद के लिहाज से बहुत ही खास मानी जाता है। इसके अंदर लौह,मैग्निशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज और ताम्बे जैसे खनिज पाए जाते हैं।

यह खाने में भले ही कड़वा हो, लेकिन इसके बहुत सारे जबरदस्त फायदे होते हैं। सिर्फ बीमारियों के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरत को बढ़ाने के लिए भी मेथी बहुत फायदेमंद होता है। आपको बताते हैं मेथी के फायदे

त्वचा बनाए चमकदार

मेथी के बीज त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसकी एंटी ऑक्सीडेंट गुणवत्ता त्वचा को फ्री रेडिकल से बचाती हैं। अगर आपको समय से पहले झुर्रियां आ रही हो तो मेथी का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। मेथी में डाइओसजेनिन होता है जिसमें एंटी इफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही मेथी के इस्तेमाल से त्वचा के रुखेपन से भी छूटकारा मिलता है। एक चम्मच मेथी के बीज को दही में मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। इससे चेहरे का रुखापन दूर हो जाएगा।

डॉयबटीज करें कंट्रोल

शुगर के मरीजों के लिए मेथी का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें हय्यपोग्लिस्मिक गुण होते हैं जो शुगर के स्तर को नियंत्रित रखते हैं। गर्म पानी में 10 ग्राम मेथी भिगोए और फिर इसका सेवन करें। इससे डॉयबटीज कंट्रोल होगा। आप चाहें तो रात भर एक गिलास पानी में 1 से 2 चम्मच मेथी के बीज फूलने के लिए छोड़ दें। अगली सुबह खाली पेट पानी को पी लें और मेथी लें। आपकी सेहत पर अच्छा असर पड़ेगा।

बढ़ाए स्तन दूध

एक नवजात शिशु के लिए मां का दूध ही उसका संपूर्ण आहार होता है। अगर शिशु को स्तनपान कराने वाली महिलाएं मेथी का सेवन करती हैं तो उनके लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। इसमें गैलक्टोगॉग्स पाया जाता है जो स्तन के दूध को बढ़ाता है। इससे दूध पीने वाले शिशु का वजन भी बढ़ता है। सबसे पहले रात भर एक कप पानी में एक चम्मच मेथी के बीज भिगो दें। अगली सुबह कुछ मिनट के लिए बीज के साथ साथ पानी उबाल लें और फिर इसे छान लें। अब इसका सेवन करें।

कब्ज से छुटकारा

कब्ज की समस्या एक बड़ी भारी समस्या होती है। जब पेट का सिस्टम सही ढंग से काम नहीं करेगा तो पुरे शरीर पर इसका बुरा असर पड़ेगा। ऐसे में मेथी का सेवन करना अच्छा माना जाता है।  मेथी के बीजों में अच्छी मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कब्ज की समस्या से आराम दिलाते हैं। यह पेट की सूजन और जलम के लिए भी एक अच्छा उपाय होता है।

मासिक धर्म में आराम

महिलाओं को मासिक धर्म में कई तरह की समस्याएं होती हैं। मेथी में कुछ ऐसे योगिक पाएं जाते हैं जो एस्ट्रोजन गुण वाले होते हैं। यह मूड स्विंग भी ठीक करता है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है। दिन में दो बार मेथी का सेवन करें। यह थकाम, सिरदर्द, मिचली आदि समस्याओं को दूर करता है।

मेथी के नुकसान

जैसे हर सामान की एक सीमा तय होती है वैसे ही मेथी के ज्यादा सेवन से भी कई तरह के नुकसान होते हैं। इसके ज्यादा सेवन उबकन या दस्त जैसी समस्या हो सकती है।

  • इसके उपयोग से पहले यह जान लें कि आपको इससे एलर्जी तो नही है।
  • गर्भावस्था के दौरान इसका इस्तेमाल ना करें।
  • अगर आप किसी तरह की दवा ले रहे हैं तो अपने आहार में मेथी का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद लें।
  • मेथी का सेवन करने पर अपच, जलन या सूजन जैसी समस्या भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें

Back to top button