स्वास्थ्य

अगर आपके बच्चे के भी पेट में दर्द है या पेट खराब है तो अपनाएँ ये उपाय, जल्द मिलेगी राहत!

बच्चे बड़े नटखट होते हैं। इसी वजह से हमेशा उन्हें कहीं न कहीं चोट लगी रहती है। बच्चों में एक और समस्या आमतौर पर देखी जाती है, जो लगभग सभी बच्चों को होती है। वो है पेट दर्द की या पेट ख़राब होने की समस्या। उसकी वजह ये है कि बच्चे दिन भर कुछ न कुछ खाते रहते हैं। इसी खाने की आदत की वजह से कई बार वे ऐसी चीज भी खा लेते हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं होती है।

कई बार नहीं काम करती हैं दवाइयाँ भी:

बच्चों के उल्टे-सीधे खाने की वजह से कई बार पेट दर्द की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में कई बार दवाई भी उनके दर्द को नहीं रोक पाती है। यह देखने के बाद उनकी माँ का डर के मारे बुरा हाल हो जाता है, कि अब क्या होगा। बच्चे का दर्द कैसे ठीक होगा। अगर आपके बच्चे को भी पेट सम्बन्धी कोई समस्या है या होती रहती है तो चिंता मत कीजिये। आज हम आपके लिए लाये हैं कुछ घरेलू उपाय जो बच्चों के पेट की समस्या को पल भर में दूर कर देगा।

पेट की समस्या होने पर अपनाएँ ये उपाय:
*- दही:

जब भी आपके बच्चे को पेट दर्द हो, उसे तुरंत खाने के लिए दही दें। दही में पाया जाने वाला वैक्टीरिया पेट के दर्द को तुरंत ठीक कर देते हैं। दही खाने से पेट साफ़ और ठंढा भी रहता है।

*- नमक-चीनी का मिश्रण:

जब भी पेट दर्द हो एक गिलास पानी में एक चम्मच चीनी और एक चुटकी नमक मिलकर बच्चे को पीने के लिए दें। इससे बच्चे के अन्दर वायरल और डायरिया से लड़ने की ताकत आएगी।

*- शहद:

अगर आपका बच्चा बहुत ज्यादा बीमार पड़ता है तो उसे हर सुबह उठते ही एक चम्मच शहद चटायें। यह आपके बच्चे को हर रोग से बचाएगा।

*- गुनगुना पानी:

जब भी किसी का पेट ख़राब होता है तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में पानी पीते रहना ज्यादा फायदेमंद होता है। बच्चों को कोशिश करें की उबला हुआ पानी पिलायें। अगर नारियल पानी मिल जाए तो और भी अच्छा होता है।

*- जीरा या केला:

बच्चे का पेट ख़राब हो गया है और वह बार-बार टॉयलेट जा रहा है तो उसे खाने के लिए केले दें, इससे जल्दी ही समस्या का समाधान हो जायेगा। उसे चबाने के लिए जीरा भी दे सकती हैं, इसके साथ उसे पिने के लिए गुनगुना पानी दें।

*- सौंफ:

पेट सम्बन्धी किसी भी समस्या के लिए सौंफ बहुत ही फायदेमंद होता है। सौंफ खाने से पाचनक्रिया भी सही रहती है।

*- अदरक:

पेट दर्द में अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी फंगल और एंटी वैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जब भी बच्चे को पेट दर्द की समस्या हो एक चम्मच अदरक का पाउडर दूध में मिलाकर पिलायें। पेट दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close