भारत के ये बगीचे मोह लेंगे किसी का भी मन, जानिए भारत के सबसे खुबसूरत बगीचों के बारे में!

प्राकृतिक खूबसूरती की बात ही अलग है। विज्ञान कितना भी आगे बढ़ जाए, लेकिन प्राकृतिक खूबसूरती का मुकाबला नहीं कर सकता है। हरियाली, फूल, पेड़-पौधे किसे नहीं पसंद होंगे। सभी की चाहत होती है कि वह जहाँ रहें, उसके आस-पास प्राकृतिक खूबसूरती रहे। आप तो जानते ही हैं कि भारत में प्राकृतिक विविधता सबसे अधिक है। यहाँ पर प्रकृति की ऐसी-ऐसी चीजें देखने को मिलती हैं, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। ग्रामीण इलाकों में तो हर जगह हरियाली देखने को मिलती है। सरसों के खेत में लगे पीले-पीले फूल किसी भी व्यक्ति को अपनी खूबसूरती की तरफ आकर्षित कर लेते हैं।

शहरों में बने बगीचे कराते है प्रकृति से करीबी का अहसास:

लेकिन शहरी क्षेत्रों में यह संभव नहीं है। इसलिए शहरों में खुबसूरत बगीचे बनाए जाते हैं, ताकि लोगों को यह अहसास होता रहे कि वह भी प्रकृति के नजदीक रहते हैं। लोग वहाँ सुबह-शाम टहलने के लिए जाते हैं और बगीचे की खूबसूरती का मजा लेते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैंकि भारत का कौन सा बगीचा सबसे ज्यादा खुबसूरत है तो आज हम आपको बताएँगे देश के खुबसूरत बगीचों के बारे में।

ये बगीचे हैं सबसे खुबसूरत:

*- बोटेनिकल गार्डन (ऊटी):

आपको बता दें यह गार्डन भारत के सबसे पुराने गार्डन में से एक है। इस गार्डन को सन 1847 में बनवाया गया था। इस गार्डन में 2000 से ज्यादा विदेशी प्रजाति के पेड़-पौधे लगाये गए हैं। इस गार्डन में हर साल समर फेस्टिवल मनाया जाता है, जिसे देखने के लिए देश के कोने-कोने से लोग इकठ्ठा होते हैं।

*- हैंगिंग गार्डन (मुंबई):

मुंबई में स्थित यह गार्डन अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इस गार्डन में अनेक तरह के पेड़-पौधे लगाए गए हैं, जो किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर लेते हैं।

*- वृन्दावन गार्डन (मैसूर):

यह बगीचा मैसूर से 20 किलोमीटर दूर कृष्णाराज सागर बांध के निचे बनाया गया है। आपको बता दें यह बगीचा बहुत ही बड़ा है। इसे कश्मीर में स्थित शालीमार गार्डन की तरह ही मुग़ल आर्किटेक्ट के तहत बनाया गया है।

*- निशात बाग़ (श्रीनगर):

आपको बता दें श्रीनगर में स्थित यह बगीचा भारत का दूसरा सबसे बड़ा बगीचा है। इस बगीचे से आप डल झील की खूबसूरती का नजारा ले सकते हैं। यह बगीचा भी अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है।

*- इंडियन बोटेनिकल गार्डन (कोलकाता):

कोलकाता में स्थित यह गार्डन हुगली नदी के किनारे बनाया गया है। इस गार्डन में दुनियाँ भर के पेड़-पौधे लगाए गए हैं। आपको बता दें इस गार्डन में दुनियाँ का सबसे चौड़ा बरगद का पेड़ भी है।