बॉलीवुड

शहंशाह की दरियादिली : महाराष्ट्र के बाद अब यूपी के कई सौ किसानों का चुकाया कर्ज

ऐसा माना जाता है कि बॉलीवुड में सबसे बड़ा व्यापार किया जाता है और यहां जितना पैसा है वो किसी प्रोफेशन में नहीं है. इसी प्रोफेशन में रहकर कुछ सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचते हैं तो कुछ को हर किसी का दर्द महसूस होता है. तभी तो बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने एक बार फिर यूपी के गरीब किसानों का मन जीत लिया है जिस तरह से उन्होंने महाराष्ट्र के किसानों का जीता था. अमिताभ बच्चन ने यूपी में दो या पांच नहीं बल्कि पूरे 1398 किसानों का करोडो़ं का कर्ज चुकाया है क्योंकि उनके अनुसार हमें अन्न देने वाले ये किसान ही हैं और अगर इनका ख्याल नहीं रखा जाता तो इंसान के अंदर इंसानियत नहीं रहती. इसलिए ही तो महाराष्ट्र के बाद अब यूपी के कई सौ किसानों का चुकाया कर्ज, इसके बाद शहंशाह को लोग और भी ज्यादा मान और सम्मान दे रहे हैं और दे भी क्यों ना उन्होंने काम ही ऐसा किया है.

महाराष्ट्र के बाद अब यूपी के कई सौ किसानों का चुकाया कर्ज

कुछ समय पहले मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने इस बाद का वादा किया था कि जिस तरह उन्होंने महाराष्ट्र के 350 किसानों का कर्ज चुकाया था वैसे ही वो यूपी के भी किसानों के बारे में सोचेंगे. अब वो वक्त आ गया जब उन्होंने खुद उत्तर प्रदेश के 1398 किसानों का कर्ज करीब 4 करोड़ रुपये दिए हैं. सोमवार को देर रात 76 साल के अमिताभ बच्चन ने इस बात का खुलासा किया कि उन्होंने पर्सनली 70 लोगों को चुना है जो मुंबई आकर अपने सभी किसान भाईयों के लिए रुपया ले जाएं. इस बात की चर्चा पूरे भारत में होने लगी है. 26 नवंबर को यूपी से 70 किसान मुंबई के लिए यात्रा करेंगे और जिनके लिए सारी व्यवस्था अमिताभ बच्चन ने ही कराई है. उन्होंने ट्रेन की एक पूरी बोगी रिजर्व की है. इसके बाद सभी किसानों के दो दिन के रुकने की व्यवस्था भी कराई है. फिर उन्हें बैंक पत्र प्राप्त कराए जाएंगे जिसमें 1398 किसानों के कर्ज माफ करने की प्रक्रिया है.

अमिताभ बच्चन के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया था कि वह 70 किसानों के मुंबई आने और बैंक पत्र को ग्रहण करने का इंतजाम करेंगे. अमिताभ बच्चन ने किसानों के ऋण चुकाने के लिए बैंक ऑफ इंडिया के साथ वन टाइम सेटलमेंट किया है और वो 26 नवंबर को किसानों से मुलाकात भी करते हुए उनकी आवभगत भी करेंगे और खुद ही सबको बैंक पत्र सौपेंगे. कुछ महीने पहले अमिताभ बच्चन ने महाराष्ट के 350 किसानों का कर्ज चुकाया था इसके अलावा उन्होंने 44 शहीदों के परिवार वालों की भी आर्थिक मदद की थी.

किसानों की मदद की सबसे बड़ा पुण्य है

कुछ समय पहले अमिताभ बच्चन ने अपने पॉपुलर शो केबीसी में अपने सभी दर्शकों से हाथ जोड़कर अग्रह किया था कि हर किसी को अपने-अपने तरीकों से किसानों की मदद करनी चाहिए. फिर वो किसान किसी भी राज्य का हो लेकिन किसानों की मेहनत से ही हमारा पेट भरता है इसलिए वो मरने नहीं चाहिए. अगर किसानों ने आत्महत्या की तो इसके जिम्मेदार हम सभी हैं और हमें उनकी मदद जरूर करनी चाहिए.
यह भी पढ़ें : आनंद आहूजा का नाम शुमार है भारत के सबसे अमीर लोगों में, सोनम कपूर के पति के बारे में जानें ये दिलचस्प बातें

Related Articles

Close