स्वास्थ्य

अंडे खाने से महिलाओं को होते हैं ये गुणकारी फायदे, जानिए इसके बारे में जरूरी बातें

एक पुरानी कहावत है ‘संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे’ इसके साथ ही बहुत से बच्चों का बचपन गुजरा है. अंडा खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा भी होता है और इससे दिमाग भी बहुत तेज होता है. अंडे में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर होता है और इसे खाने के फायदे वो ही बता सकते हैं जो अंडा हर दिन खाते हैं. महिलाओं में कैल्शियम की कमी बहुत ज्यादा हो जाती है और उन्हें अंडा खाने की जरूरत सबसे ज्यादा होती है. महिलाओं को हर दिन कम से कम एक अंडा तो जरूर खाना चाहिए इससे उन्हें कई तरह के फायदे होंगे और कई तरह के बदलाव भी उनके शरीर में आ सकते हैं. अंडे खाने से महिलाओं को होते हैं ये गुणकारी फायदे, इन फायदों के बारे में जानने के बाद अगली बार आप अंडा खाना जरूर शुरु कर देंगी.

अंडे खाने से महिलाओं को होते हैं ये गुणकारी फायदे

दिन भर के काम और कई तरह की एक्टिविटी करने के बाद महिलाओं में अलग तरह की थकान आ जाती है जो आमतौर पर उऩ्हें कमजोर बनाती रहती हैं. एक समय आने के बाद उनका ये आत्मबल कमजोर हो जाता है और फिर वो कई तरह की बीमारियों से घिर जाती हैं. इससे अच्छा है कि आप दिनभर में कम से कम एक अंडा जरूर खाना शुरु कर दीजिए.

1. दिनभर काम करते-करते महिलाएं अक्सर थक जाती हैं, ऐसे में उन्हें दिन में एक अंडा रोज जरूर खाना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला अमीनो एसिड आपके एनर्जी लेवल को वापस लाता है और इससे आपका स्टेमिना भी बढता है.

2. अगर किसी महिला को हार्ट से संबंधित कोई बीमारी है तो उन्हें अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए. अंडा खाने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल मे रहता है और इससे वजन बढ़ने का कोई खतरा नहीं होता है.

3. आमतौर पर शादी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ जाता है और ऐसे में हर दिन एक अंडा खाना उनके लिए अच्छा साबित हो सकता है. इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जो वजन कम करने में मदद करता है.

4. बहुत सी महिलाओं को काम के चलते भूलने की बीमारी हो जाती है, इसके लिए उन्हें अंडा खाना चाहिए. क्योंकि अंडा में विटामिन-बी पाया जाता है जो दिमाग को तेज बनाता है. इससे आपकी भूलने की आदत भी खत्म होती है.

5. महिलाओं में अक्सर बाल झड़ने की समस्या आम बात होती है. अंडा इस समस्या का बेहतरीन समाधान साबित हो सकता है. इसमें मौजूद सल्फर कंटेंट ज्यादा होता है जिसे खाने से बाल काले और घने होते हैं.

6. जो महिलाएं अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराती है तो उन्हें एक अंडा रोज खाना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला कोलीन और बीटेन इसमें फायदेमंद हो.

7. जिन महिलाओं के जोड़ो में दर्द की समस्या बनी रहती है उन्हें अंडे का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है जो मरीज को जोड़ों के दर्द से बचाता है.

8. अंडे का सेवन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मददगार होता है क्योंकि अंडे में इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है.

9. गर्भवती महिलाओं को रोज एक अंडा जरूर खाना चाहिए, ऐसा करने से उनके होने वाले बच्चे स्वस्थ और तंदरुस्त होंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फोलेट होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए फायदेमंद होता है.

10. महिलाओं के शरीर की हड्डियां और कई तरह के ज्वाइंट पेन होने की समस्या आम है, जिसके लिए उन्हें रोज एक अंडा खाना चाहिए जिससे उनके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है.
यह भी पढें : हो गया खुलासा, तेजप्रताप यादव और ऐश्वर्या के तलाक के पीछे है घर का यह सदस्य

Related Articles

Close