ब्रेकिंग न्यूज़

शादी से पहले अपनी बेटी को बनाइए करोड़पति, 14 सालों तक करना होगा इतना निवेश

भारत में किसी घर में बेटी पैदा होती है तो उसके पिता को नसीहत दी जाती है कि अभी से जोड़ना शुरु करो तभी शादी तक दहेज इकट्ठा हो पाएगा. लोग इसी चिंता में रहने लगते हैं कि आने वाले समय में महंगाई आसमां छुएगी ऐसे में कैसे अपनी बेटी की शादी धूमधाम से कर पाएंगे. इसलिए उस बेटी के माता-पिता बेटी के जन्म से ही पैसा बटोरना शुरु कर देते हैं फिर भी शादी तक उतना नहीं हो पाता है जितना उन्हें जरूरत होती है. ऐसे में भारत सरकार ने एक योजना शुरु की है जिसके तहत शादी से पहले अपनी बेटी को बनाइए करोड़पति, इस बात की गारंटी पूर्णरूप से भारत सरकार लेती है. इसके लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में सुकन्या समृद्धि अकाउंट (Sukanya Samriddhi Yojna account) खुलवाना होगा और इस स्कीम में निवेश करने पर आपको टैक्स में छूट भी दी जाएगी. Sukanya Samriddhi Yojna account in hindi

sukanya samriddhi yojna

शादी से पहले अपनी बेटी को बनाइए करोड़पति – सुकन्या समृद्धि योजना

आपको अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाना होगा और 14 सालों तक 12,500 रुपये निवेश करने होंगे. जब बेटी की उम्र 21 साल की होगी तब वो अकाउंट मैच्योर होगा और इसमें जमा राशि पर बेटी को ब्याद भी मिलने लगेगा. अगर हम आपको उदाहरण के तौर पर समझाएं तो मान लीजिए आपकी बेटी 1 साल की है और आपने उसके नाम से सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाया है तो 14 सालों तक आपको उसके अकाउंट में 12,500 रुपये निवेश करने होंगे और फिर जब वो 21 साल की होगी तो उसी हिसाब से आपकी बेटी का ब्याज बनता रहेगा. इस हिसाब से 21 साल की उम्र होने तक उसके अकाउंट में 77,99,280 रुपये तक जमा हो जाएंगे. अगर आप अपनी बेटी की शादी 25 की उम्र में करते हैं तो इस रकम पर ब्याज मिलता रहेगा और उसके 25 साल की उम्र हो जाने पर उसके अकाउंट में लगभग 1 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे. इन 14 सालों में आप इस अकाउंट में कुल 21 लाख रुपये निवेश करेंगे और आपकी बेटी को 1 करोड़ से ज्यादा का अमाउंट उसके अकाउंट में मिलेगा.

sukanya samriddhi yojna

Sukanya Samriddhi Yojna  इस समय मिल रहा इतना ब्याज

ये स्कीम अभी से शुरु हो गई है और मौजूदा में सुकन्या समृद्धि योजना(Sukanya Samriddhi Yojna) में सालाना 8.5 फीसदी ब्याज मिलता है. केंद्र सरकार हर तीन महीने पर इस स्कीम पर मिलने वाले हर ब्याज का ब्योरा उस डिपार्टमेंट से लेती है जिसे यह काम सौंपा गया है. कोई भी व्यक्ति सुकन्या समृद्धि अकाउंट में एक साल में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये निवेश करता है. सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट को आप अपनी एक साल 10 साल की बेटी के नाम पर खोल सकते हैं. यह अकाउंट हर तरह से फायदेमंद है और अगर आप अपनी छोटी सी बेटी के लिए इतना निवेश करते हैं तो उसे आने वाले समय में पैसों के लिए किसी के आगे मोहताज नहीं रहना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें : दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान, बोलें ‘जनता की भावनाओं से खेल रही है बीजेपी’

Related Articles

Close