स्वास्थ्य

सुबह सुबह जागिंग के बाद कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन होता है फायदेमंद, यहाँ जानें

इस बात से तो हम सभी बेहतर वाकिफ है की अगर आप खुद को स्वास्थ्य और तंदूरस्त रखना चाहते हैं तो प्रतिदिन थोड़ा व्यायाम करना या फिर योग आदि करना बहुत ही जरूरी होता है, ऐसे में सुबह के समय दौड़ लगाना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जात है। बता दें की अगर आप नियम से हर सुबह दौड़ते हैं तो इससे आपको एक दो नहीं बल्कि कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं, मगर यहाँ पर एक और ध्यान देने वाली बात ये हैं की सुबह की दौड़ के बाद आपके शरीर में कुछ चीजों की कमी हो जाती है और उसे पूरा करने के लिए निश्चित रूप से आप कुछ तो खाएँगे ही। ऐसे में आज हम आपको बताएँगे की सुबह की जागिंग के बाद कौन से खाद्य पदार्थ का सेवन आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करता है ताकि आप खुद को पूरे दिन फिट रख सकें।

आपकी जानकरी के लिए बता दें की आज की इस बेहद ही व्यस्त और भागदौड़ वाली जिंदगी में खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए लोग तरह तरह के तरीके निकलते है मगर उस सभी तरीकों में सबसे बेहतर हैं सुबह की दौड़। बताते चलें की सुबह सुबह दौड़ने से आपको सबसे पहले तो ताज़ी हवा मिलती है जो की अब शहर में अब रह नही गयी है। इसके अलावा दौड़ लगाने से आपका स्टैमिना भी बना रहता है और आपकी बॉडी भी एक शेप में रहती है।

इसके अलावा आपको यह भी बता दें की रोजाना सुबह दौड़ने से आपके हृदय के स्वास्थ्य में सुधार होता है, साथ ही एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी काफी ज्यादा मदद मिलती है। आप देखते होंगे की जब आप सुबह दौड़ के आते हैं तो आपको थकान या फिर भूख लगती है, जाहीर सी बात है की शरीर मेहनत कर रहा है और बता दें की दौड़ने के बाद आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है साथ ही मांसपेशियां को पोषक तत्वों की जरुरत होती है। ऐसे स्थिति में यदि आप ग्लूकोज और प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो आपकी मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं और उनमे चोट लगने और कमजोर होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है, ऐसे में आपको सुबह की जागिंग के बाद इन पदार्थों का सेवन काफी मददगार साबित होता है।

जागिंग के बाद इन खाद्य पदार्थों का कीजिये सेवन

चॉकलेट मिल्क

सुबह जागिंग करने के  चॉकलेट मिल्क का सेवन आपकी मांसपेशियों को रिकवर करने में काफी ज्यादा मदद करता है। अगर आप इस चॉकलेट मिल्क में चॉकलेट पाउडर बादाम का पाउडर आदि मिला कर पीते हैं तो यह काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

उबले अंडे, एवोकाडो और अनार

बता दें की जब भी आप दौड़ लगा कर आते है तो शरीर की रीकवरी के लिए उबले अंडे, अनार और एवोकाडो का सेवन फायदेमंद होता है। इनका सेवन आपके शरीर को स्वस्थ बनाता है और साथ ही साथ ढेर सारी ऊर्जा भी प्रदान करता है।

तरबूज से बने सलाद

यह तो हम सब जानते हैं की तरबूज में तकरीबन 90 प्रतिशत से भी ज्यादा पानी होता है और दौड़ लगते वक़्त हमारे सरीर से पानी पसीने के रूप में निकलता है। ऐसे में सुबह की जागिंग के बाद शरीर में  पानी की कमी को पूरा करने के लिए आप तरबूज से बनी सलाद का सेवन कर सकते हैं।

Back to top button