क्यों नही टिक रहा आपके घर में पैसा, जानिए क्या है इसकी वजह

न्यूजट्रेंड एस्ट्रो डेस्क : मानव जीवन का वास्तु शास्त्र से बहुत गहरा संबंध होता हैं, वास्तु को लेकर बहुत सारी ऐसी मान्यता हैं कि यह हर मनुष्य के जीवन पर अपना प्रभाव डालती हैं। ऐसे में यदि किसी कारण वश आपके घर में किसी प्रकार का कोई वास्तु दोष उत्पन्न हो जाए तो यह बहुत ही समस्या खड़ा करने लगता हैं। दरअसल वास्तु दोष के कारण ही मनुष्य को अपने जीवन में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। ये समस्याएँ कई प्रकार जैसे मानसिक, शारीरिक, धन, क्लेश इत्यादि कई प्रकार की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। ऐसे में यदि आपके घर में इस तरह की समस्या उत्पन्न ही रही हैं तो इसका मतलब कि आपके घर में भी किसी ना किसी प्रकार का कोई वास्तु दोष उत्पन्न हो गया हैं।

बता दें की अगर आपके घर में कुछ ऐसा देखने को मिल जाए तो समझ लीजिये की इसकी वजह भी वास्तु दोष हो सकता हैं और इसी के कारण आपके घर में भी पैसा नही टिक पा रहा और जीवन में बहुत सारी समस्याएँ आ रही हैं। आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके कारण आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो रहे हैं।

इस वजह से घर में नहीं टिक रहा पैसा

  • वास्तु शास्त्र के मुताबिक दक्षिण, उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व दिशा पैसो की दिशा मानी जाती हैं। ऐसे में यदि इस दिशा में किसी प्रकार का दोष उत्पन्न हो जाए तो व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं। इसलिए कोशिश करे कि इस दिशा में किसी प्रकार का दोष उत्पन्न ना हो, नहीं तो आपको बहुत सारी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।
  • धन की दिशा उत्तर- पूर्व को भी माना जाता हैं, ऐसे में ऐसी मान्यता है कि जिस घर में इस दिशा के कोने में गंदगी पायी जाती है वहाँ देवी लक्ष्मी कभी वास नहीं करती है। अर्थात आपके घर में पैसा कभी नहीं टिकता हैं और हमेशा आपके घर में पैसो की तंगी बनी रहती हैं।
  • यदि किसी भी घर में उत्तर-पूर्व की दिशा में अंधेरा रहता हैं। उस घर में हमेशा धनहानी होती हैं क्योंकि घर के इस कोने को धन की देवी माँ लक्ष्मी का वास माना जाता है और ऐसे में यदि आप इस दिशा में अंधेरा रखते हैं तो देवी लक्ष्मी आपसे रूठ कर चली जाती है, जिसके कारण ही आपको धनहानी का सामना करना पड़ता हैं।
  • दक्षिण दिशा, यम देवता की दिशा मानी जाती हैं और इसलिए इस दिशा में कभी भी तिजोरी को ना रखे, यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको धन हानी हो सकती हैं।
  • वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के बीचो में भारी सामान, सीढ़ियां और शौचालय के होने से भी आपको अपने जीवन में कई तरह कि परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। इससे आपको अपने जीवन में मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, इसलिए इन सभी सामानो को तुरंत अपने घर से हटवा दे या फिर उसे ठीक करवा ले।
  • घर बनवाते समय इस बात का ध्यान रहे कि आपके घर का किचन कभी भी उत्तर-दिशा की ओर ना हो क्योंकि इस दिशा में किचन होने पर आपके घर के सदस्यों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

यह भी पढ़ें :