चॉकलेट और चाय आपकी उम्र में ला सकती हैं ये खास बदलाव, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: चॉकलेट मत खाओ दॉत खराब हो जाएंगे, चाय मत पियो काले हो जाओगे इस तरह की बातें बचपन में आपने खूब सुनी होंगी। घर के बड़े हमेशा ही इन बातों के लिए कुछ ना कुछ ऐसी कहानियां बनाते थे कि हम डर के पीछे इन चीजों से दूरी बना लेते थे। लेकिन अगर अब हम आपको ये बताएं कि चाय, कॉफी और चॉकलेट को खूब खाओ क्योंकि जितना खाओगे उतना ही तुम्हारी उम्र भी बढ़ेगी।

ये सुनकर चॉकलेट और चाय लवर की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा होगा, तो चलिए आपकी इस खुशी को पुख्ता कर देते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में ये बात सामने आई है कि चॉकलेट खाने और कॉफी या चाय पीने से व्यक्ति की उम्र लंबी होती है, और उसकी वजह है चॉकलेट, काफी और चीय में पाया जाने वाला जिंक सप्लीमेंट, जिसकी मदद से व्यकित जल्दी बूढ़ा नहीं होता है।

जर्मनी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई इस स्टडी के मुताबिक इन सभी चीजों में पाए जाने वाले तत्वों के सेवन से ‘इंटरनल स्ट्रेस’ कम हो जाता है। बता दें इंटरनल स्ट्रेस कैंसर से अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियों के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

स्टडी की रिपोर्ट के अनुसार, चॉकलेट, वाइन, कॉफी और चाय में पॉलीफेनोल नामक एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। जो एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को डैमेज होने से रोकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ Erlangen–Nuremberg  के शोधकर्ताओं ने स्टडी के दौरान पाया कि जिंक, पॉलीफेनोल कंपाउंड को शरीर में एक्टिवेट करता है, जिससे ये एक्टिवेटेड कंपाउंड शरीर को कोशिकाओं द्वारा बनने वाली खतरनाक गैस से सुरक्षित रखता है।

 

बता दें, कोशिकाओं द्वारा बनने वाली गैस व्यक्ति के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है, ये गैस व्यक्ति के DNA  को डैमेज कर सकती है और लोगों को जल्दी बूढ़ा कर सकती हैं। इसके अलावा इस गैस से शरीर के कई हिस्सों में सूजन पैदा हो जाती है, जिससे हमारा शरीर कैंसर और अलजाइमर जैसी घातक बीमारियों का शिकार हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि पॉलीफेनोल जब एंटीऑक्सीडेंट जिंक के साथ मिलता है तो ये शरीर को गैस के कारण होने वाले खतरों से सुरक्षित रखता है।

इसके अलावा स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि यदि आप खाने में आयरन का अधिक सेवन करते हैं तो आपको लीवर की समस्या, डायबिटीज और दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ा जाता है, वहीं कॉपर के अधिक सेवन से बुखार, खून की कमी, लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है।

स्टडी के मुख्य लेखक का कहना है कि हो सकता है कि आने वाले समय मे चॉकलेट, कॉफी और चाय को बेहतर बनाने के लिए इसमें जिंक शामिल किया जाए।

तो अब से आप दिल खोल कर लेकिन ज्यादा भी नहीं बिना किसी टेंशन के चाय, कॉफी और चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। और अपने को ज्यादा दिन तक खूबसूरत और जवां रहने के साथ अपनी उम्र को और भी बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें :

एक कैप्सूल का सेवन आपको मोटापे से रखेगा कोसो दूर, जानिये कैसे