वो बॉलीवुड फिल्में जिन्होंने बदला फिल्मों का ट्रेंड, 8वें नंबर वाली ने तो धमाल ही मचा दिया

बॉलीवुड फिल्मों में हम बचपन से यही देखते आए हैं कि आखिरी में विलेन हार जाता है और हीरो जीत जाता है। जब से फिल्में बनना शुरू हुई हैं तभी से फिल्मों में ये फंडा देखने को मिलता रहा है। जिसे आने वाली जनरेशन थोड़ा कम पसंद करने लगी और लोगों का रूझान हॉलीवुड फिल्मों की तरफ बढ़ने लगा। बात अगर हॉरर फिल्मों की की जाए तो बॉलीवुड में बनने वाली हॉरर फिल्मों को कम इसी लिए आका जाता रहा है क्योंकि इसमें आखिरी में जीत हीरो की ही होती आई है, वहीं हॉलीवुड फिल्मों में ऐसा कुछ भी नहीं होता था कि जीत हमेशा हीरो की ही हो।

बात भारत में बनने वाली फिल्मों की की जाए तो, भारत दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्में रिलीज करने वाला देश है, यहां हर साल कम से कम 1000 कमर्शियल फिल्में और 1500 शार्ट फिल्म रिलीज होती हैं। बॉलीवुड फिल्मों को लेकर जो छवि दिमाग में बनी हुई है उसे देखकर तो यही लगता है कि फिल्म में हीरो हमेशा माचोमैन होगा और हिरोइन और हीरों को अगर प्यार होगा तो उसमें परेशानिया जरूर आएगी। लेकिन अगर आप पिछले डेढ साल से गौर करें तो बॉलीवुड में आने वाली फिल्में कुछ ऐसी आई हैं जिन्होंने बॉलीवुड फिल्मों का ट्रेंड बदल दिया है। तो चलिए आपको बताते हैं बॉलीवुड की ऐसी ही कई फिल्मों के बारे में।

1. हिंदी मीडियम

साल 2017 के मई महीने में रिलीज हुई फिल्म हिंदी मीडियम में इरफान खान और सबा करीम नजर आए थे, ये फिल्म थोड़ी हटके थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया था। भारत में अंग्रेजी भाषा के ट्रेंड पर ताना मारती ये फिल्म बॉलीवुड में कुछ डिफरेंट कंटेंट लेकर आई थी।

2. सीक्रेट सुपरस्टार

2017 के अक्टूबर में आमिर खान की फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार रिलीज हुई, फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया। कम बजट में बनी इस फिल्म ने ये बात साबित कर दी कि कम बजट और अच्छे कंटेट के साथ फिल्म कितनी बड़ी हिट साबित हो सकती है।

3. तुम्हारी सुलू

विधा बालन स्टारर इस फिल्म में ना तो कोई रोमेंटिक सींस थे, ना तो मारपिटाई थी। फिल्म में एक हाउसवाइफ की स्टोरी दिखाई गई थी जो अपने सपनों को पूरा करती है. ना तो फिल्म में कोई हीरो था ना कोई विलेन। आम सी और सादगी से भरपूर इस फिल्म ने लोगों का दिल जीत लिया था।

4. बरेली की बर्फी

राजकुमार राव, आयुष्मान खुराना और कृति सैनन स्टारर इस फिल्म में छोटे से शहर की एक लव स्टोरी दिखाई गई थी, कम बजट के साथ सिर्फ अच्छे कंटेंट और एक्टिंग के बलबूते पर बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी। राजकुमार राव को इस फिल्म के लिए काफी प्रशंसा मिली थी।

5. जॉली एलएलबी

जॉली एलएलबी फिल्म के दोनों ही भागों को लोगों ने खासा पसंद किया था। भारतीय अदालत में होने वाले वाक्यों को दर्शाती इस फिल्म ने काफी प्रशंसा बटोरी थी, फिल्म में हंसी-मजाक के साथ काफी संवेदनशील मुद्दों को उठाया गया था।

6. बधाई हो

इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रखी है, इस फिल्म ने महज 6 दिनों में ही अपनी लागत से ज्यादा की कमाई कर ली थी। इस फिल्म का टॉपिक मजेदार होने के साथ भावनात्मक भी था। इस फिल्म में एक आम मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी को दर्शाया गया था।

7. अंधाधुन

अंधाधुन अपनी बेहतर थ्रिलर के कारण लोगों के दिल को छू गई, फिल्म में ज्यादा तामझाम नहीं दिखाया गया, ना ही इसकी स्टोरी को जबरन खींचा गया। इस फिल्म की कहानी ने इसे जरा हटके और लोगों के लिए इंट्रेस्टिग बना दिया था।

8. स्त्री

राजकुमार राव, श्रद्धा कपूर की इस फिल्म ने बॉलीवुड फिल्मों में हॉरर फिल्मों का मायने ही बदल दिया, कॉमेडी के साथ हॉरर से भरपूर इस फिल्म में एक लोककथा को इतनी खूबसूरती से पेश किया गया कि इस फिल्म ने लोगों के दिल में अपनी एक खास जगह बना ली।

9. न्यूटन

राजकुमार राव स्टारर फिल्म की जितनी तारीफ की जाए उतना कम है, इस फिल्म को ऑस्कर में एंट्री मिली। इस फिल्म की सादगी ने फिल्म को खास बनाया।

10. करीब करीब सिंगल

प्यार किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकता है, उसकी कोई उम्र नहीं होती है, यह फिल्म इसी चीज को दिखाती है। फिल्म में दिखाया गया है कि अगर आप समाज और लोगों के बारे में सोचेंगे तो अपने लिए कुछ अच्छा और अपनी मनमर्जी से नहीं कर पाएंगे।

11. 102 नॉट आउट

बुढापे के बाद जिंदगी खत्म हो जाती है इस बात को सरासर गलत साबित करती इस फिल्म की कहानी थोड़ा अलग और हटकर थी। इस फिल्म में दिखाया गया कि अगर आप मन से जवान हैं तो उम्र से भले कितने ही बूढे हो जाएं आप अपने जीवन को अच्छे से जी सकते हैं।

12. कारवां

दोस्ती कहीं भी हो सकती है, प्यार कहीं भी हो सकता है और रास्ते कई बार मंजिलों से ज्यादा बेहतर लगते हैं ये पूरी फिल्म का सार है. फिल्म में बहुत हेल्दी कॉमेडी दिखाई गई है।

13. सोनू के टीटू की स्वीटी

प्यार और दोस्ती जैसे रिश्ते पर आधारित इस फिल्म में दो दोस्तों के बारे में दिखाया गया जो एक-दूसरे को बहुत ज्यादा मानते थे, एक-दूसरे के साथ हमेशा खड़े रहने से लेकर अपने दोस्त को गलत लोगों से बचाना और हमेशा अपनी दोस्ती को निभाना इस फिल्म में बखूबी दिखाया गया है।

14. रेड

इस फिल्म की शूटिंग लगभग एक ही जगह पर हुई है, अजय देवगन और डायना पेंटी स्टारर इस फिल्म में दिखाया गया कि कैसे कोई अधिकारी अपनी इमानदारी और सूझबूझ से बड़े से बड़े बाहुबली को धूल चटा सकता है। फिल्म के कंटेंट ने इस फिल्म को बेहद खास और अलग बनाया।

सिर्फ यहीं नहीं इसके अलावा बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में हैं जैसे पैडमैन, सुईधागा, राजी, दंगल इन सभी फिल्मों के कंटेट काफी अलग और इंट्रेस्टिंग थे। जो इन फिल्मों को औरों से बिल्कुल अलग और बेहतर बनाते हैं। बॉलीवुड की इन फिल्मों को देखकर लगता है क हमीं में से किसी के जीवन की एक कहानी को दर्शा रही हैं। हर फिल्म किसी आम इंसान की साधारण तरीके से दिखाई गई असाधारण लेकिन आम कहानी को ही दिखा रही है।

इन फिल्मो को मिली सफलता को देखकर यही लगता है कि आजकल दर्शकों को उस तरह की ही फिल्में ज्यादा पसंद आ रही हैं जिनसे वो खुद को रिलेट कर पाएं, जो कहीं ना कहीं वास्तविकता को दर्शा रही हों।

ये भी पढ़ें : बॉलीवड की 9 सुपरफ्लॉप फिल्में, पांचवे नंबर वाली का बजट सुनकर हो जाएंगे हैरान