बॉलीवड की 9 सुपरफ्लॉप फिल्में, पांचवे नंबर वाली का बजट सुनकर हो जाएंगे हैरान

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में बनती हैं, जिनमें से कुछ तो भारी-भरकम बजट के साथ बनती हैं तो कुछ कम बजट की। अमूमन लोग बड़े बजट और बड़े बैनर की फिल्मों को देखना पसंद करते हैं। लोगों के मन में ऐसा होता है कि बड़े बैनर और एक अच्छे खासे बजट के साथ बनी फिल्में ज्यादा अच्छी होंगी। क्योंकि इस फिल्मों में भव्य सेट्स, महंगे कॉस्ट्यूम्स और बड़ी स्टार कास्ट होती है। लेकिन इन सबके चलते वो फिल्में हमेशा अच्छी हों ऐसा जरूरी नहीं हैं। बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी फिल्में हैं जो काफी बड़े बजट और बड़े स्टार कास्ट के साथ बनाई गई हैं लेकिन इन सबके बावजूद भी वह बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी हैं। इन फिल्मों को भव्य सेट्स, महंगे कॉस्ट्यूम्स और बड़ी स्टार कास्ट भी हिट नहीं बना सकीं। कुछ फिल्में तो इतनी बुरी तरह से फ्लॉप होती हैं कि वो अपनी लागत का आधा भी नहीं कमा पाती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ फिल्में जिन्हें बनाने के लिए पैसे को पानी की तरह बहाया गया, फिर भी वो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गई।

1.सांवरिया (Sanwariya)

टोटल बजट- 40 करोड़

टोटल कलेक्शन- 36 करोड़

संजय लीली भंसाली हमेशा ही अपनी फिल्मों की भव्यता को लेकर जाने जाते रहे हैं। उनकी फिल्मों के सेट से लेकर एक्टर्स के कपड़े तक हमेशा लोगों का आकर्षित करते हैं। यही सब देखते हुए संजय भंसली ने सांवरिया फिल्म बनाई, इस फिल्म से सोनम कपूर और रणबीर कपूर ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इतना ही नहीं इस फिल्म में सलमान खान का गेस्ट अपीरियेंस भी था। लेकिन इन सबके चलते भी फिल्म को फ्लॉप होने से कोई बचा नहीं पाया। और फिल्म अपनी लागत जितना भी नहीं कमा पाई।

2.लव स्‍टोरी 2050 (Love story 2050)

टोटल बजट- 60 करोड़

 टोटल कलेक्शन- 30 करोड़

प्रियंका चोपड़ा और हरमन बावेजा की फिल्म लव स्‍टोरी 2050 भी बॉलीवुड में महंगे बजट की फिल्मों में गिनी जाती है। टाइम ट्रेवल थीम पर बनी यह फिल्म लोगों को खासा पसंद नहीं आई, और बॉक्स ऑफिस पर इसकी कमाई इसकी लागत की आधी तक बड़ी मुश्किल से पहुंची। बता दें कि हरमन ने इस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। तब प्रियंका और हरमन के अफेयर की खबरें भी काफी सुनने में आई थीं।

3.रावण (Ravana)

टोटल बजट- 100 करोड़

टोटल कलेक्शन- 30-35 करोड़

अभिषेक बच्‍चन और ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन स्टारर फिल्म रावणभी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खासा कमाल नहीं दिखा पायी। मणिरत्‍नम के डायरेक्‍शन में बनी फिल्‍म ‘रावण’ भी बुरी तरह से बॉक्स ऑफिस पर पिटी। रहमान का संगीत, साउथ के सुपरस्टार विक्रम का अभिनय भी इस फिल्म को फ्लॉप होने से नहीं बचा पाया।

4.ब्लू (Blue)

टोटल बजट- 129 करोड़

टोटल कलेक्शन- 72.5 करोड़

अक्षय कुमार, संजय दत्‍त, लारा दत्‍त और जायद खान जैसे कलाकारों की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हुई थी। फिल्म ‘ब्लू’ में बड़ी स्टार कास्ट होने के साथ इसमें शानदार लोकेशन भी इस फिल्म को फ्लॉप होने से नहीं बचा पाई। इस फिल्म में कैटरीना कैफ और हॉलीवुड से आई काइली मिनोग के ठुमके भी दर्शकों पर कोई खास जादू नहीं चला पाए।

5.बेशर्म (Besharam)

टोटल बजट- 85 करोड़

टोटल कलेक्शन – 35 करोड़

भले ही रणबीर की डेब्यू फिल्म फ्लॉप रही हो लेकिन उसेक बाद रणबीर ने एक से बढ़कर एक हिट और सुपरहिट फिल्में दी लेकिन इसके चलते भी रणबीर ने एक बार फिर से फिल्म के चुनाव में गलती कर के बेशर्म जैसी फिल्म को साइन कर दिया। अनुराग कश्‍यप के निर्देशन में बनी यह फिल्म 2013 में आयी थी। एक बात तो श्योर है कि रणबीर इस फिल्म को साइन करने के बाद जरूर पछता रहे होंगे। यह फिल्म रणवीर कपूर के करियर की सबसे घटिया फिल्म मानी जाती है।

6.काइट्स (Kites)

टोटल बजट- 129 करोड़

 टोटल कलेक्शन-72.5 करोड़

रितिक रोशन, कंगना रनौत और स्पेनिश एक्ट्रेस बारबरा मोरी स्टारर इस फिल्म को अनुराग बासु का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता था, लेकिन इसके बावजूद यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जरा सी ऊंचाई पर भी नहीं पहुंच पाई और बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर पड़ी। बता दें कि ॠतिक रोशन और कंगना रनौत के अफेयर की शुरुआत भी इसी फिल्म से हुई थी। इसके साथ ही फिल्म में बारबरा के साथ भी रितिक का नाम भी जोड़ा गया था।

7.द्रोणा (Drona)

टोटल बजट- 60 करोड़

टोटल कलेक्शन- 30 करोड़

प्रियंका चोपड़ा और अभिषेक बच्चन स्टारर इस फिल्म द्रोणा, गोल्डी बहल के डायरेक्शन में बनी थीं, जिसके चलते लोगों को इस फिल्म से काफी उम्मीदें थी। लेकिन इसके बावजूद यह फिल्म कब आई और कब चली गई इस बात का किसी को पता तक नहीं चला, बॉलीवुड की हिट फिल्मों में यह फिल्म कही कुचल सी गई।

8.युवराज (Yuvvraaj)

टोटल बजट- 50 करोड़

 टोटल कलेक्शन- 16.95 करोड़

सुभाष घई ने फिल्म युवराज को बनाया, उनको इस फिल्म से बड़ी उम्मीदें थी क्योंकि इस फिल्म में एक से बढ़कर एक स्टार ने काम किया था। फिल्म में अनिल कपूर, सलमान खान, कैटरीना कैफ, जायद खान और बोमेन ईरानी के होने के बावजूद भी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर फ्लॉप फिल्मों मे से एक रही।

9.बॉम्बे वेलवेट (Bombay Velvet)

टोटल बजट- 120 करोड़

टोटल कलेक्शन- 31.85 करोड़

दूध का जला छाछ भी फूंक-फूंक कर पीतै है लेकिन ये बात शायद रणबीर के समझ में नहीं आयी जिसके चलते उन्होंने एक बार फिर से अनुराग कश्यप की फिल्म ‘बॉम्बे वेलवेट’ साइन कर ली। फिल्म रिलीज़ से पहले काफी सुर्ख़ियों में थी लेकिन रिलीज़ होने के बाद लोग इसके बारे में बात तक नहीं करना चाहते थे।  इस फिल्म में पहली बार करन जौहर नेगटिव रोल में नज़र आए थे। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हो गई थी। बता दें कि श्रृषि कपूर ने अनुराग पर अपने बेटे के करियर में दो सुपरफ्लॉप फिल्म का दाग देने का इल्जाम भी लगाया था।

ये भी पढ़ें – इन लो बजट की फिल्मों ने बॉलीवुड की हाई बजट की फिल्मों को चटाई धूल