विशेष

दीवाली स्पेशल: घर पर ही बनाएं बाजार जैसा मिल्क-केक (संपूर्ण विधि)

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: दीवाली का त्यौहार यानी की चारों तरफ मिठाइयां ही मिठाइयां, जिन लोगों को मीठा पसंद होता है उनके लिए दीपावली उनके फेवरेट फेस्टिवल्स में से एक होता है। घर में तो मिठाइयां आती ही हैं, बल्कि घर में आने वाले मेहमान भी मिठाइयां ही लेकर आते हैं। बाजारों में भी इस फेस्टीवल की एक धूम सी रहती है। हर तरफ रंग-बिरंगे घर को सजाने वाली चीजों से लेकर मिठाइयों की दुकानें तक ऐसी सजी रहती हैं मानों कोई मेला से लगा हो।इसलिए आज हम आपको बताएंगे अलवर के प्रसिद्ध ‘मिल्क केक’ बनाने की पूरी रेसिपी।

मिल्क केक बनाने की विधि

लेकिन इन सबके चलते एक और चीज होती है जो बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती और वो होती है मिलावट। इन दिनों मिठाइयों की मांग काफी बढ़ जाती हैं, जिसको पूरा करने के लिए कुछ लोग कई तरह के रसायनों का इस्तेमाल करते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायी होता है। बात चाहे बड़ी-बड़ी दुकानों की करें या छोटी-छोटी किसी पर भी आप आंख मूंदकर भरोसा नहीं कर पाते कि यहां पर मिलने वाली मिठाई पूरी तरह से शुद्ध है। तो ऐसे में बेहतर है कि आप घर पर ही मिठाई बना लें। घर पर बनने वाली मिठाई पूरी तरह से शुद्ध होगी जो आपकी सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

इसलिए आज हम आपको बताएंगे अलवर के प्रसिद्ध ‘मिल्क केक’ बनाने की पूरी रेसिपी। अलवर के मिल्क केक खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं और पूरे देश में काफी फेमस हैं और इनकों घर में बनाना भी काफी आसान होता है. तो आइए जानते हैं इसे बनाने की संपूर्ण  विधि।

मिल्क केक बनाने की विधि

मिल्क केक बनाने की सामग्री

  सामग्री   मात्रा
   दूध 1 लीटर
  फिटकरी 1 चम्मच
  चीनी 100 ग्राम
  देशी घी 100 ग्राम

मिल्क केक बनाने की विधि

  • सबसे पहले एक बड़े पैन में दूध को छानकर गर्म होने के लिए रख दें।
  • जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें दो चुटकी फिटकरी डाल दें, फिटकरी डालने से दूध फटकर दानेदार हो जाएगा।
  • फटे दूध को तब तक चलाते रहें जब तक वो गाढ़ा ना हो जाए। ध्यान रखें की दूध गाढ़ा होने की वजह से कढ़ाही के तले पर चिपकने लगेगा, इसलिए थोड़-थोड़े समय पर इसे चलाते रहें।
  • जब दूध इतना गाढ़ा हो जाए कि सिर्फ दूध का दानेदार वाला हिस्सा ही बचें तब उसमें बताई गई मात्रा अनुसार चीनी डालकर मिलाएं।
  • जब चीनी पूरी तरह से मिल जाएं तो उसे 8-10 मिनट तक के लिए पकने को छोड़ दें, इससे चीनी उसमें अच्छी तरह से घुल जाएगी।
  • चीनी के घुलने के बाद उसमें घी डाल कर उसे भी अच्छी तरह से मिला लें।
  • इस मिश्रण को तब तक चलाते हुए पकाएं, जब तक यह इतना गाढ़ा ना हो जाए कि ये कोई शेप ले सके साथ ही इसका रंग में हल्का सा भूरापन ना आ जाए।
  • इसके बाद मिश्रण को गहरे तली वाली प्लेट या थाली में निकाल कर, इसके ऊपर कुछ बारीक कटे हुए पिस्ते या बादाम डाल कर  2-3 घंटो के लिए ठंडा होने को रख दें।
  • इसके बाद जब मिश्रण अच्छी तरह से जम जाएं तो इसे अपने मनचाहें आकार में काट लें।

तैयार हो आपका शुद्ध-टेस्टी मिल्क केक। बिना किसी टेंशन के इसे अपने मेहमानों और घरवालों को खिलाएं। साथ  ही सबकी वाह वाही भी लूटें।

यह भी पढ़ें

Related Articles

Close